अच्छी खबर: इग्नू में अब पढ़ सकेंगे ट्रांसजेंडर भी

अच्छी खबर:  इग्नू में अब पढ़ सकेंगे ट्रांसजेंडर भीजुलाई 2017 सेशन में ले सकेंगे एडमीशन

लखनऊ। थर्ड जेंडर के रूप में किन्नरों को पहचान तो सुप्रीम कोर्ट ने दे दी थी लेकिन समाज में बराबरी का पूरा मौका इन्हें अभी भी नहीं मिल पाया। इस पर पहले करते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने ट्रांसजेंडर को फ्री एजुकेशन प्राप्त करने का अवसर दिया है। यूनिवर्सिटी के किसी भी कार्यक्रम में जुलाई 2017 सेशन से ट्रांसजेंडर भी अपना एडमीशन करा सकते हैं।

पढ़ें: बिहार में दूसरी बार आयोजित होगा ‘किन्नर सांस्कृतिक महोत्सव’

इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू अभी तक कैदियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा था, अब यही सुविधा जुलाई 2017 सत्र से ट्रांसजेन्डर समुदाय के वि़द्यार्थियों को भी प्रदान की जाएगी।

पढ़ें: किन्नर बोले- समाज में बराबरी का हक चाहिए भीख नहीं

डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि विद्यार्थी 228 से भी अधिक एकेडमिक व बिजनेस प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं। इग्नू के कोर्स मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, पर्यटन, स्वास्थ्य विज्ञान, शिक्षा, कम्प्यूटर, प्रबन्धन व ग्रामीण विकास वगैरह फील्ड से सम्बन्धित हैं। इग्नू में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को टीसी या माईग्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है।

पढ़ें: कोच्चि मेट्रो के नौ किन्नर कर्मचारियों ने छोड़ी नौकरी, बोले- नहीं हो रहा गुजारा

डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर एंट्री ले सकते हैं। सर्टिफिकेट प्रोग्राम में अप्लाई करने की लास्ट डेट बिना लेट फीस के 15 जुलाई 2017 है व दूसरे कार्यक्रमों में प्रवेश की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2017 है।

Share it
Share it
Share it
Top