पीडीएस कार्डधारक राशन की किसी भी दुकान से ले सकेंगे अपने हिस्से का अनाज

पीडीएस कार्डधारक राशन की किसी भी दुकान से ले सकेंगे अपने हिस्से का अनाजखाद्य आयोग के अध्यक्षों बैठक को संबोधित करते राम विलास पासवान।

सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों के लिए नयी सुविधा लेकर आ रही है। इसके तहत अब ग्राहक राशन की किसी भी दुकान से अपने हिस्से का अनाज ले सकेंगे।

खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि केन्द्र सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों के लिए ‘पोर्टेबिलिटी’ सुविधा पर काम कर रही है। इससे पीडीएस के ग्राहक राशन की किसी भी दुकान से अपने हिस्से का अनाज प्राप्त कर सकेंगे।

विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के खाद्य आयोग के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘केन्द्र सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों के लिए ‘पोर्टेबिलिटी’ सुविधा पर काम कर रही है और इसका निरतंर आगे और विस्तार किया जाएगा।’’

ये भी पढ़ें- राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं था, बच्ची भात-भात कहते मर गई

उन्होंने कहा कि एक बार पीडीएस की पोर्टेबिलिटी को लागू कर दिया जाता है तो लाभार्थी बजाय किसी एक बंधे दुकान के राशन की किसी भी दुकान से अपने हिस्से का अनाज प्राप्त कर पाएंगे। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, गुजरात और दिल्ली में पहले से यह व्यवस्था चल रही है।

ये भी पढ़ें- बंद हो सकती है ‘ सार्वजनिक वितरण प्रणाली ’ कोटे पर नहीं मिलेगा अनाज, खाते में पहुंचेगा पैसा 

खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सरकार 80 करोड़ लोगों को बहुत ज्यादा सब्सिडी पर खाद्यान्न दे रही है। सरकार पांच किग्रा गेहूं और चावल प्रति व्यक्ति प्रतिमाह दो से तीन रुपए प्रति किलो की दर से आपूर्ति कर रही है। पासवान ने कहा कि देश भर में 82 प्रतिशत राशन कार्ड को आधार से जोड़ दिया गया है तथा राशन आवंटन के कामकाज को दुरुस्त करने तथा गड़बड़ियों को रोकने के लिए राशन की दुकानों पर 2.95 लाख पीओएस( प्वायंट आफ सेल) मशीन लगाए गए हैं।

Share it
Top