प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान आवेदकों की संख्या बढ़ रही: सरकार

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान आवेदकों की संख्या बढ़ रही: सरकारकिसानों को मिल रहा योजना का लाभ। 

सरकार ने मंगलवार को लोकसभा को बताया, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा सुरक्षा से संबंधित किसान आवेदकों की संख्या बढ़ रही है। इनकी संख्या वर्ष 2015-16 में 4.85 करोड़ से बढ़कर वर्ष 2016-17 में 5.74 करोड़ हो गयी।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 5 मिनट में ऑन लाइन भरें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फॉर्म

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आर गोपालकृष्णन के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप बीमा सुरक्षा से संबंधित किसान आवेदकों की संख्या बढ़ रही है। यह पूर्ववर्ती योजनाओं के तहत वर्ष 2015-16 में 4.85 करोड़ थी जो वर्ष 2016-17 में बढ़कर 5.74 करोड़ हो गयी। इसके अलावा बीमाकृत क्षेत्र 524 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 571 लाख हेक्टेयर हो गया है।

मंत्री ने अपने जवाब में कहा, यह सुनश्चिति करने के लिए कि योजना के लाभ पात्र और इच्छुक लाभार्थियों को पहुंचे, केंद्र सरकार और राज्य सरकारें तथा इन्हें क्रियान्वित कर रहीं बीमा कंपनियां इस स्कीम के दायरे को बढ़ाने और योजना के बारे में जागरुकता उत्पन्न करने संबंधी कई उपाय कर रही हैं।

ये भी पढ़ें- कैसे, कब, कहां और कौन भर सकता है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फॉर्म 

उन्होंने कहा कि इसी हिसाब से 2018-19 तक सकल फसलकृत क्षेत्र (जीसीए) के 50 प्रतिशत क्षेत्र तक बीमा सुरक्षा बढ़ाने के लिए लक्ष्य नर्धिारित किये गये हैं तथा राज्यों को इस योजना के तहत अधिक क्षेत्रों और फसलों को शामिल करने की सलाह दी गयी है।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंब्रैला सुरक्षा में कई छेद हैं सरकार !

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : पिछले वर्ष खरीफ सीजन का 1900 करोड़ रुपए का क्लेम बाकी 

ये भी पढ़ें- गन्ने की फसल में भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू

Share it
Top