ओडिशा में जून के महीने में 31.5 प्रतिशत कम हुई बारिश, यूपी में बढ़ी उमस

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ओडिशा में जून के महीने में 31.5 प्रतिशत कम हुई बारिश, यूपी में बढ़ी उमसफोटो- OTv Twitter

लखनऊ। ओडिशा में इस साल जून के महीने में 31.5 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में जून के दौरान 216.5 मिमी के दीर्घकालिक औसत (एलटीए) के मुकाबले महज 148.3 मिमी बारिश हुई है। वही यूपी के राजधानी लखनऊ में रविवार सुबह बारिश हुई जिससे लोगों को राहत मिली लेकिन दोपहर तक तेज धूप खिलने से उमस बढ़ गई। बात करें राजस्थान की तो पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हि‍स्सों के एक-दो स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

ओडिशा के मौसम विभाग के अनुसार राज्य में जून में औसतन 9.9 दिन बारिश होती है लेकिन 2019 जून में 7.4 दिन बारिश हुई है। विशेष राहत आयुक्तालय (एसआरसी) के एक अधिकारी ने बताया कि 30 जिलों में से जाजपुर में जून में सबसे अधिक 253.7 मिमी बारिश हुई, जबकि गजपति जिले में सबसे कम 59.8 मिमी बारिश हुई।

इसे भी पढ़ें- बजट से कुछ भी नया नहीं चाह रहे किसान

अधिकारी ने कहा कि जाजपुर, कोरापुट, ढेंकानाल और नवरंगपुर के चार जिलों में पिछले महीने सामान्य बारिश दर्ज की गई थी लेकिन 18 जिलों में बारिश 19 प्रतिशत और 39 प्रतिशत के बीच रही। छह जिलों बलांगीर, क्योंझर, नुआपाड़ा, नयागढ़, कंधमाल और सुंदरगढ़ में जून के दौरान 39 प्रतिशत से 59 प्रतिशत कम बारिश हुई। अधिकारी ने कहा कि रायगडा और गजपति के दो जिलों में जून में कम बारिश हुई थी।

वही लखनऊ और उससे सटे बाराबंकी तथा आसपास के कुछ और इलाकों में रविवार सुबह से ही आसमान में काले बादल छाये रहे। कुछ ही देर बाद शुरू हुई तेज हवा के साथ झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। खासकर बाराबंकी में मूसलाधार बारिश हुई थी।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बाराबंकी में सबसे ज्यादा छह सेंटीमीटर वर्षा हुई। इसके अलावा काकरधारी घाट में पांच, नवाबगंज में चार, कैसरगंज के तीन, कतर्नियाघाट और लखनऊ में दो-दो तथा पलियाकलां, मोहनलालगंज, महराजगंज और सहसवान में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। हालांकि रविवार सुबह मिली राहत ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह सकी। दिन में धूप निकलने से लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा।

इसे भी पढ़ें-Healthcare facilities in Bihar need urgent attention

पिछले 24 घंटों के दौरान वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, आगरा, मेरठ, फैजाबाद, बरेली, झांसी तथा गोरखपुर मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रहा। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

वही राजस्‍थान में मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा हवाई अड्डे पर 9 सेंटीमीटर, धौलपुर के बाडी में 2 सेंटीमीटर, सवाईमाधोपुर के चौथ का बरवाडा में 2 सेंटीमीटर, बूंदी के तालेडा में 2 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। वहीं रविवार की सुबह से शाम तक कोटा में 2.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि चूरू में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 43.8, बीकानेर में 43.4, जैसलमेर में 42.2, जयपुर में 41.7, बाडमेर में 41.6, जोधपुर में 40.8, अजमेर में 40.6, डबोक में 35.2 और कोटा में 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के अधिकतर हस्सिों में न्यूनतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में एक दो स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और पूर्वी हिस्‍सों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। (इनपुट भाषा)


   

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.