विकसित देशों में हर पांच में से एक बच्चा जीता है आपेक्षिक गरीबी में : संयुक्त राष्ट्र

विकसित देशों में हर पांच में से एक बच्चा जीता है आपेक्षिक गरीबी में : संयुक्त राष्ट्रयुवा कल्याण के लिए काम के संदर्भ में अमेरिका और न्यूजीलैंड सबसे खराब स्थिति में हैं।

पेरिस (एएफपी)। यूनीसेफ का कहना है कि विकसित देशों में निवास करने वाले प्रत्येक पांच बच्चों में से एक बच्चा आपेक्षिक गरीबी की स्थिति में जीवन व्यतीत करता है।

संयुक्त राष्ट की इस संस्था की ओर से आज जारी रिपोर्ट के अनुसार, युवा कल्याण के लिए काम के संदर्भ में अमेरिका और न्यूजीलैंड सबसे खराब स्थिति में हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों में रहने वाले करीब 13 प्रतिशत बच्चों के पास पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पोषक भोजन उपलब्ध नहीं है। वहीं अमेरिका और ब्रिटेन में यह संख्या बढ़कर 20 प्रतिशत तक पहुंचने वाली है।

यूनिसेफ की ओर से यह अध्ययन करने वाले कार्यालय की प्रमुख सारा कुकु ने बताया, ''उच्च आय स्वत: सभी बच्चों के लिए बेहतर परिणाम नहीं देगी, वास्तव में यह असमानताओं को और अधिक बढ़ा सकती है।''

उसमें कहा गया है, ''सभी देशों में सरकारों को ऐसे कदम उठाने की जरुरत है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह खाई भर जाए और विकास हो।'' हालांकि इस सूची में जर्मनी और अन्य नोरोडिक देश र्नार्वे आदिी शीर्ष पर हैं जबकि रोमानिया, बुल्गारिया और चिली सबसे निचले पायदान पर हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top