प्याज का भाव 140 रुपए प्रति किलो, जनवरी से पहले राहत की उम्मीद नहीं

प्याज का भाव 140 रुपए प्रति किलो, जनवरी से पहले राहत की उम्मीद नहीं

प्याज की बढ़ती कीमतें थमने का नाम नहीं ले रहीं। प्याज का भाव 140 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। होलसेल कीमत ही 10 हजार रुपए कुंतल तक पहुंच गई है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट की रिपोर्ट की मानें तो साउथ जोन के पोर्ट ब्लेयर में इस समय प्याज की कीमत 120 रुपए जबकि उत्तर भारत के लखनऊ में यही कीमत 140 रुपए प्रति किलो तक है। मध्य उत्तर क्षेत्र की बात की जाए तो चंडीगढ़ में प्याज पिछले दो दिनों में 28 रुपए की उछाल के साथ 100 रुपए प्रति किलो की दर से मिल रहा है। देहरादून में 95, धर्मशाला में 80, मुंबई में 100, नागपुर में 78 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बिक रहा है।

प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार प्रयास तो कर रही है लेकिन उसका असर नहीं दिख रहा। पिछले दिनों सरकार ने जमाखोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिये तो वहीं राज्य सरकरों को आयातित प्याज को उचित दरों पर वितरित करने को भी कहा।

उधर ऐग्रिकल्चरल प्रड्यूस मार्केटिंग कमिटीज (APMC) ने सभी सरकारी छुट्टियां रद्द कर दी हैं और लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है। देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक महाराष्ट्र में पिछले साल से इस समय 50 फीसदी प्याज की आवक कम हुई है।

यह भी पढ़ें- 150 रुपए किलो तक आखिर प्याज कैसे पहुंचा, क्या होगा अगले साल का हाल?

लगातार बारिश के कारण प्याज का रकबा भी घटा है। नवंबर में महीने में महाराष्ट्र के मंडियों में पिछले पांच वर्षों की तुलना में प्याज की आवक सबसे कम थी। यहां अक्टूबर 2019 में प्याज की आवक 25 लाख क्विंटल थी, जो अक्टूबर 2018 के दौरान 51 लाख क्विंटल थी। पिछले साल नवंबर के दौरान मार्केट में 41.3 लाख क्विंटल प्याज आया था, जबकि नवंबर 2019 में यह घटकर 24.5 लाख क्विंटल पर आ गया।

सप्लाई बढ़ाने पर जोर

सरकार ने सप्‍लाई बढ़ाने के लिए 11,000 टन प्याज तुर्की से मंगाने का आदेश दिया है। इससे पहले अफगानिस्तान से भी प्याज की खेप मंगाई गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी (खनिज तथा धातु व्यापार निगम लिमिटेड) ने मिस्र से 6,090 टन प्याज आयात का अनुबंध किया है जिसकी खेप जल्द ही आने वाली है।

नई दिल्ली की आजादपुर मंडी में भी प्याज की कीमत 90 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। आजादपुर मंडी के कारोबारी और ओनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राजेंद्र शर्मा ने गांव कनेक्शन को बताया, " मंडी में अभी राजस्थान और अफगानिस्तान का प्याज बिक रहा है। कीमत 70 से 100 रुपए प्रति किलो के बीच है। अगले हफ्ते गुजरात का प्याज आने लगेगा तो कीमत कुछ कम हो सकती है लेकिन जनवरी से पहले राहत मिलने की उम्मीद कम है।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top