कांग्रेस ने सिर्फ घोषणाएं कर लोगों को बहलाया : प्रधानमंत्री मोदी

कांग्रेस ने सिर्फ घोषणाएं कर लोगों को बहलाया : प्रधानमंत्री मोदीरैली को संबोधित करते पीएम मोदी। फाइल फोटो

पचपदरा (राजस्थान) (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वह सिर्फ परियोजनाओं का शिलान्यास कर जनता को गुमराह करती है और उसने गरीबों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया।

यहां बाड़मेर में 43,129 करोड़ रुपए की तेल रिफाइनरी का कार्य शुरू करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में जब जब कांग्रेस आती है यहां सूखा होता है। जब कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाया गया तो राज्य में सूखा भी समाप्त हो गया।

सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच रिफाइनरी का श्रेय लेने की होड़ पर मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने श्रेय लेने के लिए ही देश में सिर्फ परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि लघु अवधि की लोकप्रियता के लिए रेल लाइनों की घोषणा की गई, जबकि ये परियोजनाएं कभी आगे नहीं बढ़ पाईं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ घोषणाएं कर लोगों को बहलाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने रक्षा कर्मियों के लिए 'वन रैंक वन पेंशन' पर श्रेय लेने के लिए 2014 के आम चुनाव से पहले अंतरिम बजट में इसके लिए 500 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा, बाड़मेर रिफाइनरी कम से कम कागजों पर तो है, ओआरओपी तो कागजों पर भी नहीं थी। लाभार्थियों तथा इस पर होने वाले खर्च के लिए कोई जमीनी कार्य नहीं किया गया।

मोदी ने कहा कि ओआरओपी के लाभार्थियों की सूची जुटाने में डेढ़ साल लगे। इसके क्रियान्वयन की लागत 12,000 करोड़ रुपए है जबकि कांग्रेस ने 500 करोड़ रुपए का ही प्रावधान किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें से 10,700 करोड़ रुपए चार किश्तों में पहले ही उपलब्ध कराए जा चुके हैं और शेष राशि भी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ गरीबी हटाओ का नारा दिया था, जबकि भाजपा सरकार ने इसके लिए काम किया। गरीब महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिए गए और चार करोड़ ऐसे परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए गए। इन परिवारों को अभी तक बिजली नहीं मिल रही थी।

कांग्रेस का कहना है कि पार्टी की तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 22 सितंबर, 2013 को इस रिफाइनरी परियोजना का शिलान्यास किया था, जबकि मोदी आज फिर से इसकी आधारशिला रख रहे हैं।

हालांकि, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का कहना है कि आधारशिला रखने का कांग्रेस का काम मात्र राजनीतिक स्टंट था। यह 27 सितंबर, 2013 को विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से कुछ दिन पहले किया गया। उनका दावा है कि इस परियोजना के लिए न तो जमीन का अधिग्रहण किया गया और न ही आधारशिला के लिए पर्यावरणीय मंजूरी हासिल की गई थी।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मोदी का आज का यह कार्यक्रम राज्य में दो लोकसभा सीटों अलवर और अजमेर और मंडलगढ़ विधानसभा उपचुवाव के लिए 29 जनवरी को होने वाले मतदान से पहले से आयोजित किया गया। राजस्थान में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top