Top

शीतकालीन सत्र : मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कहा, जनहित में हमें एक दूसरे से सहयोग करना होगा

कांग्रेस इस बार फिर सदन में राफेल डील का मुद्दा, किसानों की समस्याएं, सीबीआई में हुए घटनाक्रम को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कांग्रेस दूसरी विपक्षी दलों का भी साथ मांग रही है

शीतकालीन सत्र : मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कहा, जनहित में हमें एक दूसरे से सहयोग करना होगा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सोमवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कहा कि संसद में सुचारू रूप से कामकाज चलाने के लिए सरकार और विपक्ष को एक दूसरे से सहयोग करना चाहिए, जो कि जनहित में है।

संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक में प्रधानमंत्री के हवाले से कहा कि उन्होंने (प्रधानमंत्री ने) विपक्ष को भरोसा दिलाया है कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा करने को इच्छुक है। समझा जाता है कि सरकार ने यह सुझाव भी दिया है कि दोनों सदन अहम विधायी कार्य करने और महत्पपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए देर तक कामकाज कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें:संसद के अगले सत्र में तीन दर्जन से ज्यादा विधेयक पारित कराना चाहती है सरकार, घेरेंगे विपक्षी

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि सरकार और विपक्ष, दोनों को ही संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग करना होगा क्योंकि यह जनहित में है। मंत्री ने कहा कि मोदी ने विभन्नि पार्टियों के नेताओं से यह भी कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा करने को इच्छुक है।

कांग्रेस इस बार फिर सदन में राफेल डील का मुद्दा, किसानों की समस्याएं, सीबीआई में हुए घटनाक्रम को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कांग्रेस दूसरी विपक्षी दलों का भी साथ मांग रही है। इधर सरकार का कहना है कि वह नियमों के तहत किसी भी मुद्दे पर चर्चा करवाने को तैयार है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक एनडीए सदन में जनता से जुड़े किसी भी मुद्दे पर बहस के लिए तैयार है।



शीतकालीन सत्र से पहले विपक्षी दलों की बैठक

वहीं संसद के शीतकालीन सत्र से पहले विपक्षी एकजुटता और विभन्नि मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार करने के मकसद से विपक्षी दलों की बैठक सोमवार को आरंभ हो गई। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा बुलाई गई बैठक में कांग्रेस सहित कुल 16 विपक्षी दलों के नेता शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:जानिए क्यों नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बहुत खास होगा संसद का ये शीतकालीन सत्र




बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं एचडी देवगौड़ा, कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी के वरष्ठि नेता अहमद पटेल, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे एवं गुलाब नबी आजाद शामिल हैं। संसद भवन सौंध में हो रही बैठक में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रफुल्ल पटेल, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी, नेशनल कान्फ्रेंस (नेकां) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी भी भाग ले रहे हैं।


इनके साथ ही द्रमुक के अध्यक्ष एमके स्टालिन, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव, राष्ट्रीय लोक दल के अजित सिंह और लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव भी इस बैठक में शामिल हैं। चंद्रबाबू नायडू बैठक का समन्वय कर रहे हैं। उन्होंने सभी गैर-भाजपा दलों के नेताओं को आमंत्रित किया था।

साभार: एजेंसी

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.