' प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना' को लेकर वायरल मैसेज से लोग परेशान, पढ़िए क्या है सच

आयुष्मान भारत योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है, ठग फर्जी वेबसाइट तैयार कर लिंक पर आवेदन करने के नाम पर लोगों को दे रहे झांसा

Chandrakant MishraChandrakant Mishra   19 April 2019 12:14 PM GMT

लखनऊ। आयुष्मान भारत योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा हो रहा है। कुछ ठगों ने एक फर्जी वेबसाइट तैयार की है। इस लिंक पर आवेदन कर निशुल्क बीमा योजना का लाभ लेने का झांसा लोगों को दिया जा रहा है। इस संबंध में सोशल मीडिया पर तेजी से मैसेज वायरल किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 21 अप्रैल 2019 का फर्जी मैसेज सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है। आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट से मिलती वेबसाइट की लिंक आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। लिंक के साथ एक सूचना भी है, जिसमें लिखा है आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए इस लिंक को ओपन करें और पंजीकरण कराएं।


सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज से लोग परेशान हैं। लोगों की शिकायत मिलने के बाद आयुष्मान भारत योजना के सीईओ इंदु भूषण ने एक इंटरव्यू में बताया था, " योजना के नाम पर धांधली का दौर अभी से शुरू हो गया है। योजना से जुड़ी अलग-अलग फर्जी वेबसाइट बनाकर उसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बोला जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के लाभ पाने वालों की लिस्ट तैयार कर ली गई है, आपसे अगर कोई इस योजना का लाभ दिलवाने की बात करता है तो गलत है। पैसे लेने-देने की कोई बात है ही नहीं।"



" हमारे पास कई ऐसे व्हाट्सऐप मैसेज आयें है, उस मैसेज में प्रधानमंत्री जी की फोटो भी लगा रखी है और उसका नाम भी आयुष्मान रखा हुआ है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए 1000- 1200 रुपए की मांग कर रहे हैं। इस मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि आप अपने घर में काम करने वालों का, नौकर, ड्राइवर और दूधवाले का रजिस्ट्रेशन करिए। यह फर्जी है, इसपर बिल्कुल ध्यान मत दीजिए। " इंदु भूषण ने आगे बताया।

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने साफ किया था कि कहीं किसी लाभार्थी को स्कीम में रजिस्टर कराने की जरूरत नहीं है।


यह मैसेज हो रहा है वायरल

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
13 से 70 साल के 10 करोड़ लोगो को 5 लाख रुपये का निःशुल्क बीमा दिया जा रहा है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 April 2019 है तो जल्दी करें और इस मैसेज को अपने सभी दोस्तों को भी भेजें ताकि इस योजना का लाभ सभी को मिल सके |
अभी आवेदन करें
http://aayushman.sarkari-yojna.co.in

आयुष्‍मान भारत योजना में पांच लाख तक का बीमा मिलता है। इस योजना के तहत लाभार्थियों की सूची 2011 जनगणना के बीपीएल डाटा से ली गयी है और अभी तक इस सेवा के लिए अप्लाई करने का कोई प्रावधान नहीं है। पुरानी सूची में मौजूद नामों को ही यह सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

कुछ इस तरह से वायरल हो रहा फेक न्यूज। फोटो: इंटरनेट

क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत मे लागू किया गया था। 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार (लगभग 50 करोड़ लोग) इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ उठा सकेगें। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।

आयुष्मान भारत योजना के फर्जीवाड़े से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

-आयुष्मान भारत योजना में कहीं भी आवेदन नहीं देना है न कहीं पर इसका रजिस्ट्रेशन करवाना है

-इस योजना का लाभ पाने वाले 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों और 55 करोड़ लोगों की पहचान पहले ही हो चुकी है।

-परिवारों का चयन सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर किया गया है

- आपको योजना का प्रीमियम नहीं जमा करवाना है। आयुष्मान भारत योजना मुफ्त है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top