Top

नेपाल में छठे दिन भी बेपटरी जिंदगी, तूफान के बाद बिजली गायब, डीजल 100 के पार, पेट्रोल भी 200 रुपए लीटर

नेपाल में छठे दिन भी बेपटरी जिंदगी, तूफान के बाद बिजली गायब, डीजल 100 के पार, पेट्रोल भी 200 रुपए लीटर

धनगढ़ी (नेपाल)। नेपाल कैलाली जिले में बुधवार को आए आंधी तूफान के बाद छठे दिन जनजीवन पटरी पर नहीं लौटा है। बिजली गायब होने से सबसे ज्यादा परेशानी है। खानेपीने वाली चीजें से लेकर पेट्रोल डीजल तक के काम बढ़ गए हैं। डीजल 100 के पास, पेट्रोल भी 200 रुपए लीटर बिक रहा है। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लाइन में अधिक खराबी आ जाने के चलते मरम्‍मत कार्य जारी है। जल्द ही आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ-साथ जिले की इंटरनेट व स्वाथ्य व्यवस्था बाधित हो गई है।

नेपाल के शिवनगर टोल के राजू अवस्थी ने बताया कि जब से आधी तूफान आया है तबसे बिजली एक दम गुल है। गर्मीके चलते जीना मुहाल है। ऐसे रात-रात भर जागना पड़ता है। मच्छर रात भर सोने नहीं देते हैं। वही ऐसी गर्मी में तरल पदार्थ एवम् खाने पीने की सामग्री के दामों में भारी बढोत्‍तरी दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें- नदियों के किनारे रहने वालों का दर्द, 'जैसे आरी पेड़ को काटती है, वैसी ही शारदा हमारे गांव और घरों को काटती है...'

भारत से नेपाल घूमने आए सैलानियों ने बताया कि जो होटल के कमरे का किराया 1000 रुपये होता था, उसका दाम 2000 हजार हो गया। अगर एसी वाला कमरा लेते हैं तो उसका किराया 4000 हजार रुपये बताया जा रहा है।




आसमान छू रहे डीजल पेट्रोल के दाम

बिजली न आने के कारण पेट्रोल पम्प बन्द पड़े हुए है। जनरेटर की व्यवथा नहीं है। इसके चलते लोगों को पेट्रोल ब्लैक में दुकानदारों से 115 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं पेट्रोल 200 रुपये लीटर में खरीदना पड़ रहा है।

जिला अस्पताल में खराब हो रही वेक्सीन

ऐसी भीषण गर्मी में बिजली न होने से जिला अस्पताल में वेक्सीन भी खराब हो रही है। वही मरीजों को देशी पंखे का सहारा लेना पड़ रहा है। इससे कई मरीजों की जान आफत में आ गई है।

खरीद कर पीना पड़ रहा है पानी

ठक्कर बोगटी ने बताया कि बिजली न होने से सप्लाई का पानी नहीं आ रहा है। ऐसे में 20 रुपये लीटर खरीद कर बोतल का पानी पीना पड़ रहा है। एक तो गर्मी ऊपर से इतना मंहगा पानी। यहां तो आम आदमी का गुजारा करना भी मुश्‍किल हो गया है।

गौरतलब है कि उत्तर-प्रदेश के विभि‍न्न हिस्‍सों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। इसके 48 लोगों के घायल होने की खबर है। प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय ने शुक्रवार को बताया था कि मैनपुरी में सबसे अधिक छह मौतें हुईं। एटा और कासगंज में तीन-तीन लोगों के मरने की खबर है।


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.