पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरीपेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

लखनऊ। मंगलवार से देश भर में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। जबसे रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम बदलने शुरू हुए थे, तब से इनकी कीमतों में कमी आ गई थी। लेकिन अब तेल मार्केटिंग कंपनियों ने डीलरों का कमीशन बढ़ा दिया है, जिसके चलते लोगों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

पहले तेल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और एचपी डीलरों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.55 पैसे कमीशन देती थी। वहीं डीजल पर ये कमीशन 1.65 रुपये प्रति लीटर था। अब इसमें क्रमशः 1 रुपये और 72 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। यह कमीशन पेट्रोल-डीजल की रिटेल सेल में जोड़ा जाता है और ग्राहकों से वसूला जाता है। कमीशन बढ़ने से रोजाना पेट्रोल पर 3.55 पैसे और डीजल पर 2.37 पैसे प्रति लीटर देने होंगे।

ये भी पढ़ें : योगी सरकार यूपी में गरीब लड़क‍ियों को शादी में देगी कैश के साथ एक खास तोहफा

पेट्रोल पंप डीलर 16 जून के बाद से अपना कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे। डीलर्स ने कहा था कि अगर उनका कमीशन नहीं बढ़ाया गया तो फिर वो हड़ताल पर चले जाएंगे। उस समय डीलरों का तर्क था की पूरी तैयारी के बगैर देश भर में पेट्रोल एवं डीजल के दाम हर रोज बदलने की प्रणाली लागू करने के विरोध में पेट्रोल पंप संचालकों ने आगामी पांच जुलाई को तेल मार्केटिंग कंपनियों से ईंधन की खरीद नहीं करने तथा 12 जुलाई को ईंधन न तो खरीदने और न ही बेचने का फैसला किया था।

ये भी पढ़ें : विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस: उत्तर प्रदेश में 25 प्रतिशत नवजात ही पी पाते हैं मां का दूध

Share it
Top