आज से हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, एलईडी स्क्रीन पर दिखेगा रेट चार्ट

आज से हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम,  एलईडी स्क्रीन पर दिखेगा रेट चार्टसाभार इंटरनेट।

लखनऊ। आज (शुक्रवार) से देश भर में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में उतार चढ़ाव और विदेशी विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के आधार पर पंपो में पेट्रोल और डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होगा। यह उतार-चढ़ाव कुछ पैसे का हो सकता है। पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर और हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल और बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है।

56 इंच की एलईडी स्क्रीन पर हर दिन का रेट होगा डिसप्ले

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए फिलहाल पटना शहर के चार प्रमुख पेट्रोल पंपों पर 55 इंच का एलइडी टीवी लगाया गया है, जिस पर हर दिन का रेट डिसप्ले होगा। यह टीवी एसआर सर्विस (फुलवारीशरीफ) राजेंद्र नगर सर्विस स्टेशन (नाला रोड), गैसोलीन सर्विस लिमिटेड (आर ब्लाक), ऑटो केयर सेंटर (बेली रोड, रुकनपुरा) पर लगा है। तेल की कीमतों में बदलाव के लिए पेट्रोल पंप डीलर्स को पूरी ट्रेनिंग दी गयी है। जो पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड नहीं हैं, उन्हें एसएमएस, ई-मेल, मोबाइल एप और वेब पोर्टल के जरिये कीमतों में बदलाव की जानकारी दी जायेगी। इसके अलावा सभी पेट्रोल पंपों पर पोस्टर लगाया गया है, जिस पर डीलर को हर दिन का भाव अपडेट करना अनिवार्य होगा।

एसएमएस और ऐप के जरिए रोज जानें पेट्रोल-डीजल के दाम

रोजाना के दाम जानने के लिए ग्राहक मोबाइल एप Fuel@IOC में आपको पेट्रोल और डीजल की लेटेस्ट कीमतें पता चल जायेंगी। इसके अलावा कस्टमर अपने मोबाइल के टेक्स मैसेज बॉक्स में RSPDEALER CODE टाइप कर इसे 92249-92249 पर भेज सकते हैं। इस जरिये भी उनको पेट्रोल-डीजल की कीमतें पता चल जायेंगी। डीलर कोड की जानकारी हर पेट्रोल पंप पर लगी होगी।

5 शहरों में 1 मई को लागू किया गया पायलेट प्रोजेक्ट

बता दें कि पब्लिक सेक्टर की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों- इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने आठ जून को घोषणा की थी कि देशभर के 58,000 पेट्रोल पंपों पर 16 जून से पेट्रोल डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। 1 मई को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर पांच शहरों (उदयपुर, जमशेदपुर, पुडूचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापट्टनम) में पेट्रोल डीजल के दामों में रोज बदलाव करने की शुरूआत की गई।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top