महंगाई में पेट्रोल ने तोड़ा तीन वर्षों का रिकार्ड, एक जुलाई से इतने बदले दाम

महंगाई में पेट्रोल ने तोड़ा तीन वर्षों का रिकार्ड, एक जुलाई से इतने बदले दामप्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। रोजाना डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से ग्राहकों को फायदा होने का दावा फिलहाल गलत नजर आ रहा है। प्रतिदिन बढ़ती-घटती कीमतों के नए नियम से पेट्रोल की कीमत एक बार फिर 2014 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इसमें सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश का है, जहां पर पेट्रोल 80 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। दरअसल, यहां पर वैट सबसे अधिक लगता है, जिसकी वजह से यहां डीजल और पेट्रोल की कीमतें सबसे अधिक हैं।

ये भी पढ़ें:- वे बेजुबान हैं लिहाजा सरकारी नीतियों से बाहर हैं, हर साल अनदेखी से मर जाते हैं 1 लाख पशु

ये है महानगरों का हाल

आज दिल्ली में पेट्रोल 70.38 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं दूसरी ओर, डीजल की कीमत 58.72 रुपए प्रति लीटर है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में तो पेट्रोल की कीमत में जैसे आग ही लग गई है। आज मुंबई में पेट्रोल की कीमत 79.48 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमत 62.37 रुपए प्रति लीटर है। इनके अलावा, कोलकाता में भी बुरा हाल है। यहां पर पेट्रोल की कीमत 73.12 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमत आज 72.95 रुपए प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें:- कहीं खतरनाक गेम तो नहीं बन रहे बच्चों की मौत की वजह

दिल्ली वालों को थोड़ी राहत

अगर चारों महानगरों की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली के लोगों को थोड़ी राहत मिली है। राजधानी दिल्ली में डीजल कीमत 60 रुपए से कम है। वहीं दूसरी ओर, पेट्रोल की कीमतों में भी सबसे कम बढ़ोत्तरी दिल्ली में ही देखी जा रही है। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 70.38 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 58.72 रुपए प्रति लीटर है। आपको बता दें कि सिर्फ सितंबर महीने में ही अब तक पेट्रोल की कीमतों में 1.53 फीसदी से 1.80 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी जा चुकी है। इस महीने के सिर्फ 12 शुरुआती दिनों में ही डीजल की कीमत में 2.78-2.96 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है।

ये भी पढ़ें:- फर्जी बाबाओं की लिस्ट में गंभीर आरोपों से घिरे इन बाबाओं का नाम क्यों नहीं है ?

मध्य प्रदेश की हालत सबसे खराब

पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों से सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश का हो गया है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 79.48 प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 62.37 रुपए प्रति लीटर है। वहीं दूसरी ओर, मध्य प्रदेश की हालत भी काफी खराब है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 76.77 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है और इंदौर में पेट्रोल की कीमत 76.53 रुपए प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान: फांसी के 86 साल बाद भगत सिंह को बेगुनाह साबित करने कोर्ट पहुंचा वकील

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

अगर आप अरने शहर में पेट्रोल-डीजल का दाम चेक करना चाहते हैं तो एक एसएमएस भेजकर दाम चेक कर सकते हैं। इंडियन ऑयल के लिए आपको 9224992249 पर एसएमएस करना होगा। भारत पेट्रोलियम के लिए आपको 9223112222 पर और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के लिए 9222201122 पर एसएमएस करना होगा। SMS का फॉरमेट आपको RSP Dealer code के साथ पेट्रोलियम कंपनी के नंबर पर भेजना होगा। ये डीलर कोड हर पेट्रोल पंप पर अंकित होता है, या फिर आप कंपनी की वेबसाइट से ले सकते है।

आपको बता दें कि ये टैक्स का गणित आईओसी की वेबसाइट से लिया गया है

26 रुपए में मिलता है कच्चा तेल, ऐसे समझें टैक्स का गणित

  • कच्चे तेल की कीमत और डॉलर-रुपया विनिमय दर को देखें तो ऑयल कंपनियां रिफाइनरियों से 26.65 रुपए प्रति लीटर में तेल खरीदती हैं।
  • इसके बाद 4.05 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी और वैट वसूलती है। पेट्रोल कीमतें बढ़कर 30.70 रुपए हो जाती है।
  • फिर पेट्रोल पर 21.48 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी वसूली जाती है। टैक्स के साथ पेट्रोल की कीमत बढ़कर 51.19 रुपए हो जाती है।
  • इसके बाद 3.23 रुपए प्रति लीटर डीलर का कमीशन होता है। कमीशन के बाद पेट्रोल का दाम बढ़कर 54.42 रुपए प्रति लीटर हो जाता है।
  • दिल्ली में 27 फीसदी की दर से वैट लगाया जाता है जो कि 14.69 रुपए प्रति लीटर बनता है। इस हिसाब से दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 70.38 रुपए प्रति लीटर हो जाती है।

163 फीसदी टैक्स वसूलती है सरकार

केंद्र और राज्य सरकार मिलकर पेट्रोल पर 163 फीसदी टैक्स वसूलती हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत आज 70.38 रुपए है।

ये भी पढ़ें:- ऑनलाइन गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ पर सरकार ने लगायी रोक

ये भी पढ़ें-ख़बर जो सवाल खड़े करती है : भारत में दूध उत्पादन तो खूब हो रहा है लेकिन पीने को नहीं मिल रहा है

ये भी पढ़ें:- सरकारी रिपोर्ट : किसान की आमदनी 4923 , खर्चा 6230 रुपए

यह भी पढ़ें- Video : यूपी बोर्ड में इस बार स्वकेन्द्र परीक्षा नहीं

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-09-13 15:28:20.0

Share it
Share it
Share it
Top