उमंग ऐप के जरिए घर बैठे पीएफ खाते को करें आधार से लिंक

उमंग ऐप के जरिए घर बैठे पीएफ खाते को करें आधार से लिंकसाभार: इंटरनेट।

सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ)खाते को आधार से जोड़ने के लिए उमंग एेप लॉन्च किया है। श्रम मंत्रालय ने कहा है कि अब अंशदाता इस मोबाइल एप के जरिये अपने खाते को आधार से जोड़ सकते हैं। नई सुविधा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट के अतिरिक्त है। श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि डिजिटल इंडिया की ओर आगे बढ़ते हुए ईपीएफओ ने डिजिटल नोमिनेशन सुविधा की भी शुरुआत की है।

कैसे होगा इस्तेमाल

  • मंत्रालय के अनुसार ‘उमंग’ ऐप के साथ इस सुविधा के इस्‍तेमाल के लिए सदस्य को अपना यूएएन देना होगा। यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • ओटीपी का सत्‍यापन हो जाने के बाद सदस्य को आधार का विवरण देना होगा और लिंग की जानकारी देनी होगी। एक अन्य ओटीपी आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर अथवा ईमेल पर भेजा जाएगा।
  • ओटीपी के सत्‍यापन के बाद आधार यूएएन के साथ जुड़ जाएगा, जहां यूएएन और आधार का विवरण मेल खाएगा। जबकि ई-केवाईसी पोर्टल के जरिए इस सुविधा के इस्‍तेमाल के लिए सदस्‍यों को अपना यूएएन देना होगा।
  • यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी के सत्‍यापन के बाद सदस्‍य को आधार का विवरण, लिंग संबंधी जानकारी प्रदान करनी होगी और आधार सत्‍यापन प्रणाली का चयन करना होगा। एक अन्य ओटीपी को पंजीकृत बायोमीट्रिक उपकरण का इस्‍तेमाल करते हुए रखा जाएगा। सत्‍यापन के बाद आधार यूएएन के साथ जुड़ जाएगा, जहां यूएएन और आधार का विवरण मेल खाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

संबंधित खबरें- किसानों के लिए खुशखबरी : ई-नाम पर अब भीम ऐप से भुगतान, क्षेत्रीय भाषाओं की भी सुविधा

इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर मिलेगी ग्रामीण योजनाओं की जानकारी

Tags:    PF ACCOUNT 
Share it
Share it
Share it
Top