स्विस बैंक में जमा सारा पैसा काला धन नहीं : पीयूष गोयल

स्विस बैंक में भारतीयों का जमा पैसा बढ़ने पर गोयल ने कहा कि यदि किसी को भी गलत करने का दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

स्विस बैंक में जमा सारा पैसा काला धन नहीं : पीयूष गोयल

नई दिल्ली। स्विस बैंक में भारतीयों द्वारा जमा रकम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी को विपक्ष द्वारा मुद्दा बनाए जाने के बीच वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वहां जमा सारी रकम काला धन नहीं है, लेकिन साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि इस मामले में कोई भी दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में भारी गिरावट के बीच वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि इस मामले में "झटके में प्रतिक्रिया" करने की जरूरत नहीं है। वैश्विक व्यापार में प्रशुल्क-युद्ध छिड़ने , कच्चे तेल के दाम में उछाल और अमेरिका में ब्याज दर में बढ़ोतरी से विदेशी पूंजी की निकासी के बीच कल पहली बार डारल के मुकाबले रुपया 69.10 तक हल्का हो गया था।

प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा और कड़ी, मंत्री और सांसद भी नहीं जा सकेंगे पास



हालांकि बाद में यह कुछ सुधर कर 18 पैसे की गिरावट के साथ 68.79 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह डालर के मुकाबले रुपये की अब तक की न्यूनतम बंद दर है। गोयल ने संवाददाताओं से कहा कि घरेलू मुद्रा की विनिमय दर को लेकर झटके में किसी कार्रवाई को आवश्यकता नहीं है। वित्त मंत्री ने रुपये की गिरावट से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि वैश्विक कारकों को ध्यान में रखते हुए सभी हितधारकों से सलाह - मशवरा करने के बाद उचित कदम उठाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि देश के पास पर्याप्त मात्रा में विदेशी मुद्रा भंडार मौजूद है।




स्विस बैंकों में भारतीयों के पैसे बढ़ने पर कांग्रेस का कटाक्ष

कांग्रेस ने स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों द्वारा रखे जाने वाले धन में 50 फीसदी की बढ़ोतरी पर आज नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ह्अच्छे दिन जुमले बन गए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, मोदी जी, भारत का रुपया तो कमज़ोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 69.10 हो गया। वादा था एक डॉलर 40 रुपये करने का। उन्होंने कहा, स्विस बैंकों में काला धन 50 फीसदी बढ़कर 7000 करोड़ रुपये हुआ। वादा था विदेशी बैंकों से 100 दिनों में 80 लाख करोड़ रुपये वापस लाने का। सुरजेवाला ने तंज कसते हुए कहा, जुमले बने "अच्छे दिन, कहॉं गये वो सच्चे दिन? स्वट्जिरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारतीयों द्वारा स्विस बैंक खातों में रखा गया धन 2017 में 50 फीसदी से अधिक बढ़कर 7000 करोड़ रुपये (1.01 अरब फ्रेंक) हो गया।

प्रधानमंत्री मोदी का विपक्ष कोई पार्टी नहीं, अब किसान हैं


Share it
Share it
Share it
Top