बिहार से पीएम मोदी का ऐलान, 2022 तक देश की 20 यूनिवर्सिटी को बनाएंगे वर्ल्ड क्लास

बिहार से पीएम मोदी का ऐलान, 2022 तक देश की 20 यूनिवर्सिटी को बनाएंगे वर्ल्ड क्लासपटना यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे। वहां नीतीश कुमार ने यूनिवर्सिटी को सेंट्रल करने की मांग उठाई जिसपर मोदी ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि आने वाले पांच सालों में 10 प्राइवेट और 10 सरकारी यूनिवर्सिटीज को 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इनका विभिन्न पैमानों पर चुनाव किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा, "सीएम बता रहे थे कि मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं जो पटना यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में शरीक हो रहा हूं। ये मेरा सौभाग्य है। पहले के प्रधानमंत्री कई अच्छे काम मेरे लिए छोड़कर गए हैं। वैसा ही एक अच्छा काम करने का सौभाग्य मिला है।" बता दें कि 26 जुलाई को नीतीश कुमार ने कांग्रेस और आरजेडी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाई थी।

मोदी के भाषण की बड़ी बातें

मोदी ने कहा, "सीएम बता रहे थे कि मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं जो पटना यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में शरीक हो रहा हूं। ये मेरा सौभाग्य है। पहले के प्रधानमंत्री कई अच्छे काम मेरे लिए छोड़कर गए हैं। वैसा ही एक अच्छा काम करने का सौभाग्य मिला है।"

"इस धरती को नमन करता हूं। आज देश जहां भी है, वहां तक उसे पहुंचाने में इस यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है। चीन में कहावत है- अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए। 10-20 साल का सोचते हैं तो फल का पेड़ लगाइए। अगर पीढ़ियों का सोचते हैं तो मनुष्य को बोइए। पटना यूनिवर्सिटी को जो बीज 100 साल पहले बोया गया, कई पीढ़ियां पढ़कर निकलीं और देश को भी आगे ले गईं। शायद ही कोई ऐसा राज्य होगा जहां सिविल सेवा में टॉप करने वालों में पटना यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट हो।"

"नीतीश जी की जो बिहार को लेकर प्रतिबद्धता है, उसमें 2022 को लेकर संकल्प लेकर आगे बढ़ना है। जितनी पुरानी गंगाधारा है, बिहार में उतनी ही पुरानी ज्ञान की विरासत है। हिंदुस्तान में जब भी चर्चा आती है, नालंदा-विक्रमशिला को कौन भूल सकता है।"

पीएम में मुझसे म्यूजियम देखने की इच्छा जताई

नीतीश ने कहा, "पीएम में मुझसे म्यूजियम देखने की इच्छा जताई। बुद्ध को यहीं ज्ञान मिला, महावीर का जन्म यहीं हुआ, ज्ञान भी उन्हें यहीं मिला। चाणक्य ने भी यहीं अर्थशास्त्र की रचना की।"

4 घंटे 40 मिनट रहेंगे पीएम

नरेंद्र मोदी राज्य में बीजेपी और आरजेडी की सरकार बनने के बाद दूसरी बार बिहार आए हैं। इससे पहले, उन्होंने 26 अगस्त को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। प्रधानमंत्री पटना और मोकामा में 4 घंटा 40 मिनट रहेंगे। कुल 3769 करोड़ की 8 प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी बन सकता है पटना विश्वविद्यालय

पीएम पहले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे। इस यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का एलान हो सकता है। वे पटना शहर के लिए 738.04 करोड़ रुपए की 4 सीवरेज प्रोजेक्ट और 195 किलोमीटर लंबी 3031 करोड़ रुपए की 4 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

शिलान्यास समारोह मोकामा में होगा। इन प्रोग्राम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, उपेंद्र कुशवाहा, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आदि मौजूद रहेंगे।

Share it
Share it
Share it
Top