पीएम मोदी ने की 'फिट इंडिया अभ‍ियान' की शुरुआत, कहा- अब देश होगा स्वस्थ

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय खेल दिवस पर 'फिट इंडिया अभियान' (Fit India Movement) की शुरुआत कर दी है। इस अभ‍ियान का मकसद देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह राजधानी दिल्ली में 'फिट इंडिया अभियान' की शुरुआत करते हुए कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान स्पोर्ट्सपर्सन मिले थे, आज देश उनको नमन कर रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए स्‍वस्‍थ्‍य भारत की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है।

इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत कई बड़े सेलेब्रिटी मौजूद हैं। प्रधानमंत्री जब कार्यक्रम में पहुंचे तो उनके सामने कई खेलों का प्रदर्शन किया गया, जिनमें कबड्डी, खो-खो समेत कई देसी खेल शामिल रहे।

इसे भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गन्ना किसानों को निर्यात पर मिलेगी सब्सिडी


पीएम मोदी ने बताया क‍ि इस अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि टेक्‍नॉलोजी ने हमारी ये हालत कर दी है कि हम चलते कम हैं। और अब वही टेक्‍नॉलोजी हमें बताती है कि आज आप इतने स्‍टेप चले, अभी 5 हजार स्‍टेप नहीं हुए, 2 हजार स्‍टेप नहीं हुए। कुछ लोग जोश में आकर फिटनेस की बातें भी करते हैं और फिटनेस से संबंधित गैजेट भी खरीदते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद वो गैजेट घर के कोने में रख दिए जाते हैं। लोग मोबाइल में फिटनेस ऐप तो रखते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उस ऐप का उपयोग ही नहीं करते हैं।

उन्‍होंने क‍हा कि भारत में डायबटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, आजकल हम सुनते हैं कि हमारे पड़ोस में 12-15 साल का बच्चा डायबटीक है। पहले सुनते थे कि 50-60 की उम्र के बाद हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है, लेकिन अब 35-40 साल के युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है। लाइफ स्‍टाइल डिसोडर्स की वजह से लाइफ स्‍टाइल डीसिज हो रही हैं। लाइफ स्‍टाइल डिसोडर्स को हम अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करके ठीक कर सकते हैं। ऐसी बीमारियां हैं जिन्हें अपने लाइफ स्टाइल में छोटे बदलाव करके दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मंदी से निपटने और अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार ने उठाए कदम


पीएम ने क‍हा कि घर-परिवार में सहज रूप से शारीरिक श्रम, फिटनेस, व्यायाम, रोजमर्रा के जीवन में चर्चा के विषय होने चाहिए। भारत में ही अचानक ऐसी जरूरत महसूस हो रही हो, ऐसा नहीं है। बल्कि पूरे विश्व में आज ऐसे अभियानों को जरूरत महसूस हो रही है। जीवन में जब हम एक लक्ष्य तय कर लेते हैं, तो उस लक्ष्य के अनुसार ही हमारा जीवन ढल जाता है। जब जीवन में फिटनेस को लेकर जागरुकता आती है, तो धीरे-धीरे हमारी दिनचर्या उसी तरह की होने लग जाती है। शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से हम दूर रहने लगते हैं।

उन्‍होंने कहा कि अपने जीवन के उद्देश्य को हासिल करने के लिए हमारे अंदर एक जुनून, एक इच्छाशक्ति और लगन का होना बहुत जरूरी है। जब एक उद्देश्‍य और जुनून के साथ हम काम करते हैं तो सफलता हमारे कदम चूमती है।

गौरतलब है कि हर साल भारत 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है। इसी दिन भारतीय खेल इतिहास के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन भी मनाया जाता है।

   

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.