LIVE: PM मोदी का बर्थडे गिफ्ट, राष्ट्र को समर्पित किया सरदार सरोवर बांध  

LIVE: PM मोदी का बर्थडे गिफ्ट, राष्ट्र को समर्पित किया सरदार सरोवर बांध  सरदार सरोवर बांध परियोजना का उद्घाटन करते हुए मोदी

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 67वें जन्मदिन पर देशवासियों को सरदार सरोवर बांध के रूप में रिटर्न गिफ्ट दिया। पीएम मोदी ने नर्मदा नदी के तट पर पूजा अर्चना करने के बाद सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण किया। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय भाई रूपाणी भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम मोदी रविवार तड़के ही गुजरात पहुंच गए थे।

बारिश की वजह से उनका हेलिकॉप्टर नहीं उतर पाया। खराब मौसम के वजह से पीएम मोदी दभोई से सड़क के रास्ते केवड़िया पहुंचे। यहां उनके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले मोदी की इस रैली को राजनीतिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी आज नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना का उद्घाटन कर देश को समर्पित कर दिया है। बांध पर ही उन्होंने नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना की। इस नर्मदा बांध परियोजना की परिकल्पना सरदार वल्लभभाई पटेल ने 1946 में ही की थी।

ये भी पढ़ें- सरदार सरोवर : उन्हें तरस नहीं आ रहा हजारों बस्तियां डुबाने में !

प्रधानमंत्री बांध के समीप ही बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा 'स्टेचू आफ यूनिटी' के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा भी लिया। यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनने जा रही है। इस प्रतिमा का निर्माण सरदार वल्लभभाई राष्टीय एकता ट्रस्ट करवा रहा है। इसके निर्माण कार्य का ठेका एल एंड टी कंपनी को दिया गया है। इस विशाल प्रतिमा के निर्माण के लिए एक जून 2018 का समय तय किया गया था लेकिन इसके अब अक्तूबर 2018 में पूरा होने के आसार हैं।

मोदी इसके बाद वडोदरा के डभोई में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। सुबह 11.10 बजे वह डभोई पहुंचेंगे और 11.15 से 12.45 बजे के बीच नर्मदा महोत्सव के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां वह नेशनल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम का शिलान्यास करेंगे। दोपहर 2.25 बजे वह अमरेली पहुंचेंगे और 2.35 से 2.45 बजे के बीच वह एपीएमसी अमरेली के नये मार्केट यार्ड का उद्घाटन करेंगे।

दोपहर 3.05 से 3.20 बजे के बीच वह अमरेली में अमर डेरी के नये प्लांट्स का उद्घाटन करेंगे और हनी प्रोडक्शन सेंटर का शिलान्यास करेंगे। दोपहर 3.40 बजे वह अमरेली के कमानी फारवर्ड हाईस्कूल ग्राउंड पहुंचेंगे जहां वह सहकार सम्मेलन में शामिल होंगे। यहीं पर वह वीडियो लिंक के जरिये हरे कृष्णा सरोवर का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही डेरी साइंस कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे।

ये भी पढ़ें- नर्मदा के बढ़ते जलस्तर से लोग परेशान फिर भी नहीं छोड़ रहे घर, हर चेहरे पर है मायूसी

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top