अंबेडकर जयंती पर अंगूठे से भुगतान की दिशा में एक कदम और बढ़ाएंगे पीएम मोदी

अंबेडकर जयंती पर अंगूठे से भुगतान की दिशा में एक कदम और बढ़ाएंगे पीएम मोदीप्रधानमंत्री रेफरल बोनस योजना की आज नागपुर में करेंगे शुरुआत

नई दिल्ली। 8 नवंबर को हुई नोटबंदी के बाद से सरकार रुपयों के भुगतान और लेन-देन को डिजिटल बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उसने एक के बाद एक ऐसी कई योजनाएं और प्लेटफार्म लॉन्च किए जिससे डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन मिले और देश कैशलेस होने की दिशा में आगे बढ़े। इन्हीं प्रयासों के आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी एक और सुविधा देने वाले हैं।

पीएम मोदी डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए व्यापारियों के लिये भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम ऐप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और ‘रेफरल बोनस’ योजना की शुक्रवार को नागपुर में शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री डॉ. भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर आज आयोजित समारोह में उक्त घोषणाएं करेंगे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भीम ऐप का व्यापारियों को जोड़ने वाला मंच भीम-आधार की शुरूआत प्रधानमंत्री करेंगे और इससे आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग कर डिजिटल भुगतान का रास्ता साफ होगा।

इससे देश के प्रत्येक नागरिक व्यापारियों के बायोमेट्रिक युक्त उपकरण पर अंगूठे का निशान जैसे अपने बोयोमेट्रिक पहचान (आंकड़े) का उपयोग कर भुगतान कर सकेंगे। यह उपकरण बायोमेट्रिक जानकारी पढ़ने वाला स्मार्टफोन भी हो सकता है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

बयान के अनुसार 27 बड़े बैंक तीन लाख व्यापारियों के साथ पहले ही इससे जुड़ चुके हैं। अत: वे भीम आधार का उपयोग भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं। मेादी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये शुरू की गयी लकी ग्राहक योजना तथा डिजिधन व्यापार योजना के तहत मेगा लकी ड्रा में घोषित विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top