पीएम मोदी की विदेश यात्रा : पशुपालन, कृषि जैसे क्षेत्रों पर कई देश मिलकर करेंगे काम  

पीएम मोदी की विदेश यात्रा : पशुपालन, कृषि जैसे क्षेत्रों पर कई देश मिलकर करेंगे काम  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ, स्वीडन के प्रधानमंत्री 

पांच दिनों की विदेश यात्रा पर गए पीएम मोदी ने कई नए समझौतों पर करार किए। भारत ने डेनमार्क व आइसलैंड के साथ आपसी सहयोग के पांच करारों पर हस्ताक्षर किए। इनमें स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट, पशुपालन-डेयरी, खाद्य संरक्षण और कृषि शिक्षा-अनुसंधान शामिल हैं। इसके अलावा भारत और आइसलैंड के बीच आइसलैंड यूनिवर्सिटी में हिंदी की शिक्षण पीठ की स्थापना को लेकर करार हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वीडन की यात्रा के दौरान भारत नॉर्डिक शिखर बैठक के पहले डेनमार्क के प्रधानमंत्री लार्स लोक्के रास्मुसेन, फिनलैंड के प्रधानमंत्री जुहा सिपिला, आइसलैंड की प्रधानमंत्री कार्टिन जैकोब्स्डोटिर और नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोल्बर्ग से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं और आपसी सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की तथा इसके साथ बहुपक्षीय सहयोग के मुद्दों के अलावा ज्वलंत अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

पीएम मोदी से हाथ मिलाती आइसलैंड की प्रधानमंत्री

भारत एवं डेनमार्क के बीच सतत व स्मार्ट शहरी विकास, पशुपालन एवं डेयरी, खाद्य संरक्षा तथा कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान और आइसलैंड के साथ आइसलैंड विश्वविद्यालय में हिन्दी की शिक्षण पीठ की स्थापना को लेकर करारों पर हस्ताक्षर किए गए। बाद में भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता मोदी और स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफ़ान लवैन ने संयुक्त रूप से की।

सम्मेलन की थीम 'साझा मूल्यों से परस्पर समृद्धि' थी। भारत के नॉर्डिक देशों के साथ पर्याप्त आर्थिक संबंध हैं। भारत-नॉर्डिक अर्थात् सभी पांच नॉर्डिक देशों के साथ, लगभग 5.3 अरब डॉलर का वार्षिक व्यापार है। भारत में नॉर्डिक देशों का निवेश 2.5 अरब डॉलर है।

स्वीडिश और फिनिश प्रधानमंत्री ने फरवरी 2016 में, मुंबई में मेक इन इंडिया सप्ताह में भाग लिया था। स्मार्ट सिटी के अलावा, स्वच्छ गंगा, स्वच्छ भारत, कौशल भारत जैसे अन्य प्रमुख कार्यक्रमों में नॉर्डिक देश महत्वपूर्ण रूप से योगदान कर सकते हैं।

मिलकर करेंगे स्मार्ट शहरी विकास में सहयोग

भारत के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और डेनमार्क के उद्योग, व्यापार और वित्तीय मामलों के मंत्रालय के बीच सतत और स्मार्ट शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग पर करार हुआ है।

पशुपालन व कृषि क्षेत्र में मिलकर करेंगे काम

पशुपालन, दुग्ध व मत्स्यपालन विभाग, कृषि एवं किसान मंत्रालय, भारत के कल्याण और डेनमार्क के पशु चिकित्सा और खाद्य प्रशासन, पर्यावरण मंत्रालय और डेनमार्क के खाद्य पदार्थों के बीच पशुपालन और डेयरी के क्षेत्र में सहयोग पर भी करार हुआ है।

खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण और डेनमार्क पशु चिकित्सा और खाद्य प्रशासन के बीच खाद्य सुरक्षा सहयोग पर करार हुआ, इसके साथ ही भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और कोपेनहेगन विश्वविद्यालय, विज्ञान के संकाय, डेनमार्क के बीच कृषि अनुसंधान और शिक्षा में सहयोग पर दोनों देशों ने करार किया है।

एक दूसरे की संस्कृति पर करेंगे साथ काम

सांस्कृतिक संबंधों के लिए भारतीय परिषद और आइसलैंड विश्वविद्यालय के बीच हिंदी भाषा के लिए आईसीसीआर चेयर की स्थापना पर समझौता किया गया।

Share it
Share it
Share it
Top