किसानों की आमदनी दोगुनी करने में जुटी है हमारी सरकार : प्रधानमंत्री

किसानों की आमदनी दोगुनी करने में जुटी है हमारी सरकार : प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। “हमारी सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने पर काम कर रही है। इस सरकार ने अभी तक जितने भी बजट पास किए हैं, किसान हमेशा केंद्र में रहा है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कर्नाटक किसान इकाई के कार्यकर्ताओं से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे देश में किसानों के लिए एनडीए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हमने नोटिफाइड फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को फसल की लागत के मुकाबले डेढ़ गुना किया है। अब तक साढ़े तीन करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया जा चुका है, जिसमें 14 लाख किसान सिर्फ कर्नाटक से हैं।”

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से खास बात : ‘किसानों की आय बढ़ाना पहला लक्ष्य’

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कर्नाटक सरकार की उदासीनता के कारण यहां के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। कर्नाटक में ऐसी सरकार चाहिए जो किसानों के प्रति संवेदनशील हो, कृषि और किसान कल्याण जिसका लक्ष्य हो।

सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम ने कहा कि कर्नाटक में 1 करोड़ किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिए जा चुके हैं, जबकि 4 लाख हेक्टेयर जमीन सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत सिंचित की जा चुकी है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ समय में केंद्र जिस तरह से किसानों के लिए काम कर रहा है, लेकिन कर्नाटक की सरकार उसे आगे नहीं बढ़ा रही है। हमारी नीति कृषि और किसान से जुड़ी हुई है। पीएम ने कहा कि कर्नाटक को ऐसी सरकार की जरूरत है, जो किसानों के लिए काम करें। पीएम ने इस दौरान कहा कि हम जानते हैं कि किसान के दर्द को कम करने के लिए सरकार को हिम्मत दिखानी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- जानिए, कृषि उन्नति मेले में प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को आय बढ़ाने के लिए क्या बताए सूत्र 

हमारे देश में जितना लकड़ी का उत्पादन है वो देश की आवश्कता से बहुत कम है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान समूह में चीजें खरीदें और बेचें इससे ज्यादा फायदा होगा। गांव की स्थानीय मंडियां होलसेल मार्केट और फिर ग्लोबल मार्केट से जुड़ें, इसके लिए प्रयास हो रहा है। अपनी सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में बीमा की हालत क्या थी, यह सारा देश जानता है। हमारी सरकार ने फसल बीमा का दायरा काफी बढ़ा दिया है। हमारी सरकार बीज से बाजार तक फसल चक्र के हर चरण के दौरान किसानों को सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। प्रकृति, किसान और सरकार तीनों को मेल बिठाकर काम करना होता है।

ये भी पढ़ें- किसान कल्याण कार्यशाला: किसानों को बताया जा रहा कैसे बढ़ाएं आमदनी

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top