राष्ट्रपति ने मशहूर समाज सुधारक नानाजी देशमुख की प्रतिमा का किया अनावरण

राष्ट्रपति ने मशहूर समाज सुधारक नानाजी देशमुख की प्रतिमा का किया अनावरणराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

चित्रकूट (मध्यप्रदेश)(भाषा)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्यप्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट स्थित दीनदयाल शोध संस्थान परिसर के आरोग्यधाम में मशहूर समाज सुधारक नानाजी देशमुख की प्रतिमा का आज अनावरण किया।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, राष्ट्रपति कोविंद केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ सतना जिले के चित्रकूट के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। यहां आरोग्यधाम पहुंचने पर राष्ट्रपति ने आरोग्यधाम परिसर में नानाजी देशमुख की मूर्ति को अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम स्वावलंबन प्रदर्शनी में दीनदयाल शोध संस्थान के विभिन्न प्रकल्पों का अवलोकन किया।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल ओपी कोहली, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं सांसद प्रभात झा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। राष्ट्रपति ने हेलीपैड से आरोग्य धाम स्थित कार्यक्रम स्थल तक परिसर का ई-रिक्से (बैटरी चलित गोल्फ कार्ट) में बैठकर भ्रमण किया।

ये भी पढ़ें- राजनीति में हर रंग कुछ कहता है…

प्रतिमा अनावरण स्थल पर लगायी गयी स्वावलंबन प्रदर्शनी में संस्थान की कार्यपद्धति, किसानों की आत्मनिर्भरता, फसलों की जैवविविधता, मीठा जल मोती संवर्धन, अलाभकर जोत को लाभकर जोत बनाने की समेकित खेती पद्धति, वैकल्पिक उद्यमिता और स्थानीय संसाधनों का परिस्करण से रोजगार के अवसर, संस्कारित शिक्षा, सामाजिक जीवन में परस्पर पूरकता एवं सह जीवन का भाव, आजीवन स्वास्थ्य संवर्धन एवं व्यवस्थित जीवन सुविधाएं तथा नाना जी के जीवन दर्शन को रेखांकित किया गया था।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : 2018 में शिवराज की राह में किसानों की नाराजगी बन सकती है रोड़ा ?

इस अवसर पर राष्ट्रपति को पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्मृति स्वरुप भेंट की गयी। इससे पहले आरोग्यधाम हेलीपैड पर पहुंचने पर प्रदेश के राज्यपाल कोहली एवं मुख्यमंत्री चैहान ने राष्ट्रपति को पुष्पमाला भेंट कर उनका स्वागत किया।

ये भी पढ़ें- रजनीकांत के आध्यात्मिक राजनीति पर स्टालिन ने साधा निशाना

Share it
Share it
Share it
Top