प्रधानमंत्री ने दो हजार करोड़ रुपए के साहिबगंज गंगा पुल का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री ने दो हजार करोड़ रुपए के साहिबगंज गंगा पुल का शिलान्यास कियाप्रधानमंत्री ने एक लाख उद्यमी सखी मंडलों को स्मार्ट फोन देकर योजना की शुरुआत की।

साहिबगंज/झारखंड। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुल 2266 करोड़ रुपए की लागत से साहिबगंज में गंगा पर बनने वाले पुल का आज यहां शिलान्यास किया और कहा कि यह पुल झारखंड को समस्त पूर्वी भारत से जोड देगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां एक बड़ी जनसभा में झारखंड के साहिबगंज में 2266 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले गंगा पुल का शिलान्यास किया और कहा कि यह पुल महज दो राज्यों को नहीं जोड़ेगा बल्कि यह तो झारखंड के लिए विकास के अनुपम अवसर लेकर आयेगा क्योंकि इसके माध्यम से राज्य पूर्वी भारत के सभी राज्यों से जुड़ जायेगा।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में राज्य की एक लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन वितरित करने के कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने राज्य में पुलिस की महिला बटालियन एवं पहाड़िया बटालियन के नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करने का शुभारंभ किया। इसके अलाव प्रधानमंत्री ने कई अन्य परियोजनाओं को भी हरी झंडी दिखाई। उन्होंने गंगा तट पर बनने वाले मल्टी मोडल टर्मिनल का भी शिलान्यास किया जहां से नदी के रास्ते नौवहन एवं सड़क परिवहन की सुविधाएं मौजूद होंगी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

यह टर्मिनल वाराणसी से हल्दिया तक बनने वाले राष्ट्रीय नौवहन मार्ग संख्या एक के विकास का महत्वपूर्ण आधार बनेगा। यहां 22 लाख, 40 हजार टन माल वहन की क्षमता विकसित की जायेगी। इससे यहां व्यापार के साथ साथ रोजगार की भी व्यापाक संभावना बनेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बंदरगाह के मामध्यम से झारखंड पूरी दुनिया से जुड़ जायेगा। मोदी ने कहा कि इस परियोजना से झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों को विशेष तौर पर लाभ होगा.

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने यहां साहिबगंज अदालत परिसर एवं साहिबगंज जिला अस्पताल के लिए बने राष्ट्रीय सौर उर्जा व्यवस्था को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने आज नवनिर्मित गोविंदपुर-जामताडा-दुमका-साहिबगंज राष्ट्रीय राजमार्ग का भी उद्घाटन किया और कहा कि यह पथ संथाल क्षेत्र के विकास की रेखा साबित होगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top