इजरायल पहुंचे पीएम मोदी, नेतन्याहू ने हिन्दी में कहा, आपका स्वागत है दोस्त

इजरायल पहुंचे पीएम मोदी, नेतन्याहू ने हिन्दी में कहा, आपका स्वागत है दोस्तइजरायल और भारत के पीएम।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिनों की इजरायल यात्रा पर पहुंच गए हैं। पीएम भारतीय समयानुसार मंगलवार शाम करीह साढ़े 6 बजे तेल-अवीव के बेन गुरियन एयरपोर्ट पहुंचे, जहां इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर बड़ी गर्मजोशी से खुद एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत किया। पीएम ने पहुंचते ही इजरायल के पीएम को गले लगाया और फिर दोनों देशों का राष्ट्रगान हुआ। पीएम बेंजामिन ने हाथ जोड़कर हिंदी में कहा, 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त।'

पीएम मोदी की इस ऐतिहासिक यात्रा पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा है। मोदी के इस दौरे के दौरान इजरायल से 17 हजार करोड़ का रक्षा सौदा होने की संभावना जताई जा रही है। भारतीय प्रधानमंत्री के दौरे पर इजरायल के स्थानीय लोग भी काफी उत्साहित और खुश हैं। एक नागरिक ने कहा कि भारत और इजरायल के बीच करीबी रिश्ता जरूरी है।

ये भी पढ़ें- ModiInIsrael : इजरायल के सहयोग से भारत में आ सकती है दूसरी हरित क्रांति

पीएम मोदी के दौरे पर इजराइल के 10 हेरोन टीपी ड्रोन को लेकर 400 मिलियन डॉलर की अहम डील होने वाली है। भारत अभी 70 से 100 अरब रुपये के करीब सैन्य उत्पाद इजरायल से आयात कर रहा है, जो अगले पांच साल में 150 अरब रुपये तक पहुंच सकता है। पीएम के इस दौरे से इजराइल की कंपनियों के लिए भारत में निवेश के बेहतर मौके बनेंगे।

सबसे बड़ी बात यह कि इजरायल मोदी के दौरे के आसरे विरोधियों को यह जताना चाहता है कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश ना केवल उसका अच्छा दोस्त है, बल्कि उसके साथ उसके व्यापक कारोबारी रिश्ते भी हैं। इजरायल भारत की दोस्ती का इस्तेमाल मिडल-ईस्ट के साथ एशिया के अन्य देशों के साथ डिप्लोमेसी में भी कर सकता है। इजरायल अपने अगल-बगल विरोधी देशों से घिरा हुआ है, और ईरान से लेकर अफगानिस्तान तक उसका विरोध करते रहे हैं, जबकि भारत के इन सभी देशों के साथ अच्छे संबंध हैं। आमतौर पर दुश्मन को दोस्त दुश्मन होता है लेकिन भारत के मामले में ऐसा नहीं है।

ये भी पढ़ें- ModiInIsrael : यहां रेत में होता है मछली पालन और गर्मियों में आलू की खेती, किसान कमाते हैं बंपर मुनाफा

Share it
Top