प्रधानमंत्री ने प्रणब दा को लिखी दिल को छू लेने वाली चिट्टी, ‘आपके साथ काम करना यादगार’

प्रधानमंत्री ने प्रणब दा को लिखी दिल को छू लेने वाली चिट्टी, ‘आपके साथ काम करना यादगार’प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी।

लखनऊ। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उनके नाम लिखी गई भावनात्मक चिट्ठी को गुरूवार को सार्वजनिक किया है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखी गई चिट्ठी ने मेरे दिल को छू लिया। ये चिट्ठी प्रधानमंत्री ने 24 जुलाई को लिखी थी। गौरतलब है कि 24 जुलाई को राष्ट्रपति के रूप में प्रणव मुखर्जी का आखिरी दिन था।

इस चिट्ठी को प्रणब मुखर्जी ने अपने ट्विटर एकाउंट के जरिये सार्वजनिक किया है। इस दो पन्ने के ख़त में प्रधानमंत्री ने मुखर्जी को 'प्रिय प्रणब दा' कहकर संबोधित किया। चिट्ठी में नरेन्द्र मोदी ने लिखा समय-समय पर मिलने वाले आपके मार्गदर्शन से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है। आपकी मेधा, ज्ञान- निर्देश और स्नेह से मुझे आत्मविश्वास और शक्ति मिली।

ये भी पढ़ें- संसद में पूछा गया, सफाई कर्मचारियों की सैलरी किसान की आमदनी से ज्यादा क्यों, सरकार ने दिया ये जवाब

पीएम ने विभिन्न मुद्दों पर मुखर्जी के ज्ञान की तारीफ की है। मोदी ने ख़त में लिखा कि आपके अथाह ज्ञान के बारे में सबको पता है। चाहे वो राजनीति हो, अर्थशास्त्र, विदेश नीति, राष्ट्रीय या अंर्तराष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दे हों मैं विभिन्न विषयों से जुड़ी आपकी अंतर दृष्टि से सदैव चकित होता रहा हूं।

मोदी ने अपने लिखे ख़त में कहा कि वो और प्रणब मुखर्जी अलग-अलग राजनीतिक दलों से यहां तक पहुंचे है। पीएम ने लिखा " प्रणब दा हमारी राजनीतिक यात्रा अलग-अलग राजनीतिक दलों के माध्यम से हुई है कई मौकों पर हमारी विचारधारा अलग रही है। मेरे जीवन के अनुभव भी भिन्न थे। मेरे पास केवल मेरे राज्य का प्रशासनिक अनुभव था जबकि आपके पास कई दशकों का राष्ट्रीय राजनीतिक और नीति का अनुभव था फिर भी हम आपसी सामंजस्य के साथ काम कर पाये"।

प्रधानमंत्री द्वारा प्रणब मुखर्जी को लिखी गई चिट्ठी।

ये भी पढ़ें- एक महिला की मुश्किलों की कहानी... बेटी से मां बनने तक और मां से फिर बेटी बनने तक

मोदी ने पत्र में प्रणब मुखर्जी को उस पीढ़ी का नेता बताया है जिसके लिये राजनीति का मकसद समाजसेवा थी। प्रणब मुखर्जी को पीएम ने भविष्य के लिये शुभकामनाएं देने के साथ ही लिखा है, " राष्ट्रपति जी, ये मेरे लिये गर्व की बात है कि मुझे आपके प्रधानमंत्री के तौर पर काम करने का अवसर मिला।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top