पश्चिम बंगाल में खुशी और दुःख के मौके बजायी जाने वाली राभा जनजाति की बांसुरी- खल, जिसे बजाने वाले लोग ही नहीं बचे

पारंपरिक खल, पश्चिम बंगाल की राभा जनजाति द्वारा बजाई जाने वाली बांस की बांसुरी, उत्सव और दर्द का प्रतीक होती है और पारंपरिक रूप से पश्चिम बंगाल में शादियों, उत्सवों और अंत्येष्टि का एक जरूरी हिस्सा रही है।

Gurvinder SinghGurvinder Singh   20 Feb 2023 7:51 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

उत्तर मेंदाबारी (अलीपुरद्वार जिला), पश्चिम बंगाल। खूबसूरत पहाड़ियों और सरसों के खेतों से घिरे अपने गाँव में, धनबीर राभा बांस की बांसुरी लिए बैठे थे, जबकि उनके पोते चारों ओर खेल रहे थे और सर्दियों की दोपहर में मिट्टी के आंगन में चाय की खुशबू उड़ रही थी।

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में अपने उत्तर मेंदाबारी गाँव में, जो भूटान से बहुत दूर नहीं है, 68 वर्षीय धनबीर राभा समुदाय के आखिरी संगीतकार हैं जो इस पारंपरिक खल बजा सकते हैं। खल एक आदिवासी बांस की बांसुरी है जो उत्सव और दर्द का प्रतीक होती है, और पारंपरिक रूप से पश्चिम बंगाल में शादियों, उत्सवों और अंत्येष्टि का एक जरूरी हिस्सा रही है।

राभा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "युवा पीढ़ी को खल बजाना सीखने में कोई दिलचस्पी नहीं है।" "यह युगों से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है लेकिन मैं अकेला राभा हूँ जो जानता है कि इसे बजाना जानता है।

गाँव, राजमार्ग से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, पहाड़ियों और सरसों के पीले खेतों से घिरा हुआ है, जहां आए दिन हाथी आतंक मचाते हैं। धनबीर एक मिट्टी और फूस की झोपड़ी में रहते हैं, उस समय परिवार की महिलाएं चाय की चुस्की ले रहीं थीं और उनके पोते खेलने में मगन हैं। कड़ाके की ठंड की दोपहर में आंगन में आग जल उठी।

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले के उत्तर मेंदाबारी गाँव में राभा समुदाय के करीब 172 परिवार रहते हैं।

इसके अलावा, खल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला विशेष प्रकार का बाँस जंगलों में ही पाया जाता है और तेजी से घट रहा है। उन्होंने कहा कि यह हाथियों का पसंदीदा भोजन है।

राभा समुदाय अपने संगीत से प्यार करता है और लगभग हर अवसर को गीत और नृत्य के साथ मनाया जाता है। “फरक्रांति नृत्य अंत्येष्टि के दौरान किया जाता है। हम्झर नृत्य और कृषि से जुड़े गीत, और सथार नृत्य असम के बिहू की तरह है। युवा अपने जीवन साथी का चयन करते समय इसका प्रदर्शन करते हैं, "उत्तर मेंदाबारी की 48 वर्षीय स्वप्नी गाँव कनेक्शन को बताती हैं।

फूलमती राभा ने समुदाय में युवा लोगों को पारंपरिक लोक गीत और नृत्य सिखाने का बीड़ा उठाया है। “हमारे पास हर अवसर के लिए गीत और नृत्य की समृद्ध संस्कृति है, लेकिन अधिकांश युवतियां उन्हें नहीं जानती हैं। फिल्मों के डांस मूव्स अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं, "30 वर्षीय ने गाव कनेक्शन को बताया। यह राभा संस्कृति और पहचान के नुकसान की ओर ले जा रहा है, फूलमती ने दुख व्यक्त किया।

फूलमती राभा ने समुदाय में युवा लोगों को पारंपरिक लोक गीत और नृत्य सिखाने का बीड़ा उठाया है।

गीतमाला राभा ने इस बात को स्वीकार किया। “हमें अपने लोकगीतों को सीखना चाहिए था जो हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं। लेकिन, हमें अपनी गलती का एहसास हो गया है और हम अपनी पहचान को सीखने और पोषित करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो यह गायब हो सकता है, "गाँव की 27 वर्षीय महिला ने गाँव कनेक्शन को बताया।

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि कई पारंपरिक रीति-रिवाजों से संपर्क खोने का एक और कारण यह हो सकता है कि अधिकांश राभा ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए हैं।

राभा का इतिहास और आजीविका

ऐसा माना जाता है कि राभा मूल रूप से तिब्बत के रहने वाले थे। वे असम के तराई क्षेत्रों में फैलने से पहले मेघालय में गारो पहाड़ियों की ओर चले गए। उनमें से कुछ बाद में उत्तरी बंगाल में बस गए।

राभा कृषि प्रधान हैं, लेकिन उनकी भूमि पर उनका अधिकार नहीं है। “हम यहां कई पीढ़ियों से खेती कर रहे हैं, लेकिन अभी तक हमें अपना अधिकार नहीं मिला है। जबकि वन अधिकार अधिनियम हमें अपने नाम पर भूमि पर खेती करने की अनुमति देता है, यह अभी तक नहीं किया गया है। हमारी भूमि पर हमारा कोई अधिकार नहीं है और इसे अभी राजस्व ग्राम में परिवर्तित किया जाना है। इसके अलावा, हम हाथियों के हमलों से भी पीड़ित हैं जो हमारे खेतों को नष्ट कर देते हैं और हमारी फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, ”45 वर्षीय किसान कुटिन राभा ने शिकायत की।

राभाओं की कला और शिल्प की समृद्ध परंपरा है और वे हथकरघे पर अपनी पोशाक बुनते हैं। महिलाएं सुंदर रूपांकनों के साथ कौम कोंटोंग नामक एक लपेटने वाली स्कर्ट पहनती हैं और अपने ऊपरी शरीर पर एक लंबा कपड़ा लपेटती हैं जिसे कंबाग के रूप में जाना जाता है।


"हमने उत्तर मेंदाबारी गाँव में एक बुनाई कार्यशाला आयोजित की और कोलकाता और राज्य के अन्य हिस्सों में कार्यक्रमों के माध्यम से उनकी कला और संगीत को बढ़ावा देने की योजना बना रहे हैं, "एक सामाजिक उद्यम, Banglanatok.com के समन्वयक बिप्लब चौधरी ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा, "हम युवा पीढ़ी को धनबीर से खल सीखने के लिए प्रोत्साहित करने की भी कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वह अपने कबीले में एकमात्र जीवित कारीगर हैं जो इसे जानते हैं।"

चौधरी के अनुसार, राभों की कला और शिल्प को बढ़ावा देने का काम पिछले साल पश्चिम बंगाल के ग्रामीण शिल्प और सांस्कृतिक केंद्रों के तहत शुरू हुआ था, जिसे राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से बढ़ावा दिया गया है।

#WestBengal #tribal #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.