दूध एवं दूध उत्पादों के लिए गुणवत्ता का ‘लोगो’ हुआ लांच 

दूध एवं दूध उत्पादों के लिए गुणवत्ता का ‘लोगो’ हुआ लांच प्रतीकात्मक फ़ोटो 

नई दिल्ली (आईएएनएस)| केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने गुरुवार को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के गुणवत्ता वाले 'लोगो' का शुभारंभ किया, जो डेयरी सहकारी समितियों के सुरक्षित और गुणवत्ता वाले दूध और दूध उत्पादों को दर्शाएगा। कृषि मंत्री ने कहा, "एनडीडीबी गुणवत्ता 'लोगो' एक समूह के ब्रांड पहचान के रूप में शुभारंभ कर रहा है। यह 'लोगो' डेरी सहकारिताओं तथा उत्पादक संस्थाओं से सुरक्षित एवं गुणवत्ता दूध एवं दूध उत्पादों का द्योतक है। यह उपभोक्ताओं की इस मान्यता को मजबूती प्रदान करता है कि गुणवत्ता लोगो अच्छी गुणवत्ता का पर्याय है।"

ये भी पढ़ें- “चाहे प्याज सड़ जाए” मगर किसानों से खरीदी जाएगी - शिवराज सिंह चौहान

सिंह ने कहा, "एनडीडीबी के गुणवत्ता चिह्न् से डेरी सहकारिताओं तथा उत्पादक संस्थाओं को अति आवश्यक ब्रांड पहचान तथा प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त मिलेगी। इससे डेरी सहकारी ब्रांडों पर उपभोक्ता के विश्वास को मजबूती मिलेगी। इसका उद्देश्य उत्पादक से उपभोक्ता तक संपूर्ण वैल्यू चेन में प्रक्रियात्मक सुधार लाना है, ताकि गुणवत्ता दूध व दूध उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।"

कृषि मंत्री ने बताया, "ग्यारह सदस्यीय प्रबंध समिति इस गुणवत्ता चिह्न् की गतिविधियों की देखरेख करेगी। इसके सदस्यों में डीएडीएफ के प्रतिनिधि तथा विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चार महासंघों के प्रबंध निदेशक शामिल हैं। इस प्रबंध समिति में एफएसएसएआई के प्रतिनिधि तथा डेरी उद्योग के दो विशेषज्ञ भी शामिल हैं। वहीं गुणवत्ता लोगो के लिए इच्छुक महासंघ/सहकारी डेरियां/शैक्षिक संस्थान/सरकारी डेरी इकाइयां आवेदन कर सकती हैं।"

सिंह ने इस मौके पर कहा, "गुणवत्ता चिह्न् तीन वर्षो की अवधि के लिए मान्य होगा बशर्ते कि गुणवत्ता तथा खाद्य सुरक्षा मानकों का निर्वहन तथा अनुबंध के नियम एवं शर्तो का पालन किया जा रहा है। हालांकि गुणवत्ता चिह्न् प्रदान करने का अनुमोदन तीन वषों के लिए वैध है, परंतु गुणवत्ता चिह्न् के मापदंडों के अनुपालन की जांच के लिए वर्ष में एक बार निगरानी लेखा परीक्षा की जाएगी।"

ये भी पढ़ें- कीटनाशकों पर उच्च जीएसटी से किसान प्रभावित होंगे : उद्योग

कृषि मंत्री ने इस मौके पर चयनित 14 निर्माण इकाइयों को दूध एवं दूध उत्पादों के लिए खाद्य सुरक्षा तथा गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों को अपनाने तथा गुणवत्ता लोगो के मापदंडों का पालन करने पर लोगों को प्रमाणपत्र भी दिया।

इस मौके पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री सुदर्शन भगत, पशुपालन डेयरी एवं मत्स्य पालन विभाग के केंद्रीय सचिव देवेंद्र चौधरी और एनडीडीबी के अध्यक्ष दिलीप रथ उपस्थित थे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top