कर्जमाफी पहला कदम, किसानों के लिए बनानी होगी नयी रणनीति: राहुल गांधी

Divendra SinghDivendra Singh   9 Jan 2019 11:59 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
कर्जमाफी पहला कदम, किसानों के लिए बनानी होगी नयी रणनीति: राहुल गांधी

जयपुर (भाषा)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसानों का कर्ज माफ करना उनकी समस्या का स्थायी हल नहीं है, बल्कि नए तरीके से सोचने और एक और हरित क्रांति की जरूरत है।

किसान रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, "ये जो कर्जामाफी की बात थी इससे किसान को मदद जरूर मिलेगी लेकिन उनकी समस्या हल नहीं होगी। यह सिर्फ पहला कदम है यह अंतिम कदम नहीं है क्योंकि बिना किसी नयी रणनीति के देश में किसान का भविष्य नहीं बन सकता।"

हाल ही में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी को बड़ा मुद्दा बनाया था और राजस्थान के साथ साथ मध्य प्रदेश में भी उसकी नवगठित सरकारों ने किसानों का फसली कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है।

इसका जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, "मैं इन तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहना चाहता हूं कि सिर्फ कर्जमाफी से किसान की समस्या हल नहीं होने वाली। एक नये तरीके से सोचने की जरूरत है। हरित क्रांति का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि एक नयी हरित क्रांति की तैयारी की जानी चाहिए।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने खेतों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने की बात की और कहा कि प्रदेश के हर कोने में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां लगेंगी। साथ ही कहा कि यह काम सर्फि शब्दों से नहीं होगा इसके लिए योजना व रणनीति की जरूरत है और यह काम किसान के साथ मिलकर किया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगरा के एक किसान को 19,000 किलो आलू बेचने पर महज 490 रुपये का मुनाफा होने संबन्धी खबर को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा और सवाल किया कि आखिर मोदी इस तरह की किसानों की पीड़ा पर बात करेंगे या नहीं।

ये भी पढ़ें : Kisan Divas: किसान के हैं मर्ज़ क़ाफ़ी, सरकारों का शॉर्टकट- कर्ज़माफ़ी

गांधी ने आगरा के किसान से जुड़ी खबर फेसबुक पर शेयर करते हुए कहा, ''आगरा के किसान प्रदीप शर्मा जी को 6 महीने की मेहनत से उगाए 19,000 किलो आलू बेचकर सिर्फ 490 रुपए मिले।''

उन्होंने कहा, ''मोदीजी आज आगरा में हैं। क्या आपको लगता है कि मोदी जी प्रदीप शर्मा जैसे आलू किसानों की पीड़ा के बारे में बात करेंगे? या आज भी मौसम वही रहेगा- जुमले, तेरे जुमले, झूठे तेरे जुमले।"

गांधी ने जो खबर शेयर की है उसके मुताबिक आगरा के किसान प्रदीप शर्मा ने छह महीने की कड़ी मेहनत के बाद अपने खेतों में 19,000 किलोग्राम आलू उगाया, लेकिन पूरी फसल का सर्फि 490 रुपये मुनाफा हुआ। इस पर अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिए उन्होंने यह मुनाफा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम मनी ऑर्डर भेज दिया।

हम फ्रंटफुट पर खेलेंगे और छक्के मारकर दिखाएंगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश के किसान और युवाओं को किसी से डरने की जरूरत नहीं है और वे पिच पर फ्रंटफुट पर आकर खेलें। राहुल ने कहा, "हम खेलेंगे तो फ्रंटफुट पर खेलेंगे और छक्का मारकर दिखाएंगे।

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत की ओर इशारा करते हुए राहुल ने कहा कि इन चुनाव ने प्रधानमंत्री मोदी को हिंदुस्तान के किसान की ताकत दिखा दी है।

उन्होंने कहा कि अब हम दुनिया को हिंदुस्तान के किसान की ताकत दिखाना चाहते हैं। हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि हिंदुस्तान की सबसे बड़ी संपत्ति उसका किसान है और वह न केवल अपने देश बल्कि पूरी दुनिया का पेट भर सकता है। राहुल ने आगे कहा कि मैं चाहता हूं कि हिंदुस्तान के किसान बैकफुट पर नहीं खेलें। मैं चाहता हूं कि वह फ्रंटफुट पर जाकर छक्के मारे। पांच साल से नरेंद्र मोदी जी बैकफुट पर खेल रहे हैं। वादा करते हैं किसानों को मदद व युवाओं को रोजगार की लेकिन बैटिंग के समय बैकफुट पर चले जाते हैं। हिंदुस्तान के किसान और युवाओं को किसी से डरने की जरूरत नहीं है। हम खेलेंगे तो फ्रंटफुट पर खेलेंगे और छक्का मारकर दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें : देश के 52.5% किसानों पर है कर्ज, अगर 2019 में हुआ माफ तो भी नहीं मिलेगी राहत

  

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.