फ्लेक्सी-फेयर सिस्टम की समीक्षा कर रहा रेलवे, घट सकता है किराया

फ्लेक्सी-फेयर सिस्टम की समीक्षा कर रहा रेलवे, घट सकता है किरायायात्रियों को होगा फायदा।

लखनऊ। फ्लेक्‍सी-फेयर टिकटिंग स्कीम के कारण रेल टिकट की बहुत अधिक कीमत से जुड़ी यात्रियों की शिकायतों पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे इसकी समीक्षा करेगा, जिससे किराए में कमी आएगी।

उन्‍होंने आगे बताया कि रेलवे एक नवंबर से 48 मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्‍ट ट्रेन में बदलेगी और 700 से अधिक ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाएगी। रेलवे मुंबई में एक अक्‍टूबर से एक नवंबर के बीच 100 से अधिक ट्रेन सर्विस शुरू करेगी। राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी ट्रेनों का सफर महंगा होने वाला है। इन प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आपको 15 फीसदी तक ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। इधर, टिकटों की बिक्री बढ़े इसके लिए सरकार फ्लेक्सी फेयर में थोड़े बहुत बदलाव कर सकती है।

ये भी पढ़ें- जल्दी सामान पहुंचाने के लिए ‘पाइथन’ और ‘एनाकॉन्डा’ की मदद ले रहा भारतीय रेलवे, जानिए कैसे

क्या है फ्लैक्सी फेयर सिस्टम

रेलवे ने 2016 में फ्लैक्सी फेयर टिकटिंग सिस्टम की शुरुआत की थी। इसके तहत राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी लग्जरी ट्रेनों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था को बदला गया। इन ट्रेनों में चार्ट बनने के बाद 10 फीसदी अधिक किराया चुकाकर आप सीट हासिल कर सकते हैं। बाद में इसके नियम को थोड़ा बदलाव किया गया, जिसके तहत ट्रेन के पहले चार्ट के बाद बची हुई सीटों पर ही यह नियम लागू किया गया। फ्लेक्सी फेयर स्कीम सेकंड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयरकार और स्लीपर पर ही लागू होती है।

ये भी पढ़ें- आसानी से करा सकते हैं ऑनलाइन रेलवे टिकट कैंसिल, ये है तरीका

रेल कोचों में लगेंगे CCTV कैमरे

रेल मंत्री ने कहा कि ट्रैक अपग्रेड के साथ-साथ ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन तथा अत्याधुनिक सिगनल प्रणाली के माध्यम से रेल दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के अलावा हर प्रमुख रेलवे स्टेशन एवं ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों की सहायता से सुरक्षा का पूरा प्रबंध किया जाएगा। रेल सुरक्षा बल के हर जवान और ट्रेन टिकट निरीक्षक (टीटीई) को हर हाल में वर्दी में रहना होगा। खाने-पीने के हर सामान पर अधिकतम खुदरा मूल्य अवश्य लिखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- रेल यात्रा के दौरान लगेज बुक न कराना पड़ सकता है भारी, कहीं भुगतना न पड़े ख़ामियाज़ा

Share it
Top