रेलवे अब यात्रियों के लिए शुरू करेगा कॉम्बो मील योजना

काम्बो मील सेवा वीआईपी ट्रेनों में इसी साल जुलाई अगस्त में शुरू करने की योजना है। वर्तमान में रेलवे के खानपान ठेकेदार ट्रेनों में परंपरागत खाने की आपूर्ति करते हैं।

रेलवे अब यात्रियों के लिए शुरू करेगा कॉम्बो मील योजना

रेलवे अब अपने यात्रियों के लिए आएदिन कुछ न कुछ नया करता रहता है। अब एयरलाइंस की तर्ज पर रेलवे राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी वीआईपी ट्रेनों में कॉम्बो मील(रेडी टू ईट) की सेवा देगा। इससे यात्रियों को मैगी से लेकर चिकन कीमा एवं तमाम तरह के भोजन की वैरायटी उपलब्ध होगी। रेलवे का दावा है कि कॉम्बो मील में परोसे जाने वाले भोजन परंपरागत भोजन की अपेक्षा बेहतर होंगे।

काम्बो मील सेवा वीआईपी ट्रेनों में इसी साल जुलाई अगस्त में शुरू करने की योजना है। वर्तमान में रेलवे के खानपान ठेकेदार ट्रेनों में परंपरागत खाने की आपूर्ति करते हैं। रेलवे बोर्ड स्तर पर तैयारी है कि संबंधित ठेकेदारों के ठेके खत्म करके कैटरिंग क्षेत्र की नामी कंपनियों को कॉम्बो मील आपूर्ति करने का ठेका दिया जाए।

वीआईपी ट्रेनों में यात्री किराए के साथ भोजन का भी पैसा लिया जाता है। इसलिए रेलवे वेज और नॉनवेज में से जो परोसता है उन्हें यात्रियों को लेना ही पड़ता है क्योंकि उनके पास कोई विकल्प नहीं होता। अब कॉम्बो मील से काफी हद तक इस समस्या का समाधान हो जाएगा। रेडी टू ईट सेवा शुरू होने से इलाहाबाद-मुंबई दुरंतो, कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी समेत सभी वीआईपी ट्रेनों में ब्रांडेड कंपनियों के भोजन यात्रियों को उपलब्ध होंगे।

बच्चों के लिए जूनियर कॉम्बो मील

बच्चों के लिए जूनियर काम्बो मील में केक, कूकीज, पास्ता, सॉफ्ट ड्रिंक आदि की वैरायटी रहेगी। साथ ही रेगुलर कॉम्बो मील में पनीर टिक्का, नूडल्स, चिकन कीमा, फ्रूट सैंडविच, चिकन सैंडविच, पनीर टिक्का, पोहा, उपमा, बड़ा पाव आदि मिलेगा।

(एजेंसी)


ये भी पढें- रेलवे के नियम समझिए , ट्रेन छूटने पर इस तरह मिल सकेंगे टिकट के पैसे

https://www.gaonconnection.com/bat-pate-ki/how-to-refund-money-for-train-if-train-gone-through-new-railway-reservation

Share it
Share it
Share it
Top