Top

भारतीय रेल: अब दो साल में नहीं सिर्फ 6 महीने में होगी भर्ती

भारतीय रेल: अब दो साल में नहीं सिर्फ 6 महीने में होगी भर्तीसाभार: इंटरनेट।

अगर आप भारतीय रेलवे में अप्लाई करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी साबित हो सकती है। भारतीय रेलवे अभी तक दो साल में होने वाली भर्ती प्रक्रिया को महज छह महीने में पूरी करने की योजना बना रही है। बड़ी संख्या में कर्मचारियों की कमी से जूझ रही रेलवे विभिन्न कदमों के साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया की अवधि छोटी करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा शुरू करने की योजना बना रही है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो भर्ती प्रक्रिया महज छह महीने में पूरी हो जाएगी।

वास्को-डि-गामा-पटना एक्सप्रेस के 24 नवंबर को पटरी से उतरने के बाद हुई रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी और महाप्रबंधकों की बैठक में जोनल प्रमुखों ने रेलवे में रिक्तियों का मुद्दा उठाया था। इस बैठक से संबंधित दस्तावेज पीटीआई के पास मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- अब एयरलाइंस और होटलों की तरह रेल किराये में भी मिलेगी छूट

रेलवे के 17 महाप्रबंधकों की मौजूदगी में इस बैठक के दौरान पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के महाप्रबंधक चाहतेय राम ने सलाह दी थी, भर्ती प्रक्रिया में बहुत लंबा वक्त लगता है, आवेदन जमा होने के बाद करीब दो साल का वक्त लग जाता है। कई अभ्यर्थियों को वैकल्पिक नौकरियां मिल जाती हैं, जिससे भर्ती नोटिस की अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिलती। ऑनलाइन परीक्षा आदि के माध्यम से प्रक्रिया में तेजी लायी जानी चाहिये।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल: मानव रहित क्रासिंग पर अब ‘इसरो’ रखेगा नजर

आपको बता दें कि दिसंबर, 2016 में रेलवे कर्मचारियों की संख्या 13 लाख थी। इस वक्त ग्रुप सी और डी में 2,25,823 जगह खाली हैं, जबकि 1,22,911 पद सिक्योरिटी कैटेगरी में खाली हैं। वहीं 17,464 पद लोको रनिंग स्टाफ के रिक्त हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.