भारतीय रेल: 1 दिसंबर से ‘भीम’ ऐप के जरिये करा सकेंगे रिजर्वेशन

भारतीय रेल: 1 दिसंबर से ‘भीम’ ऐप के जरिये  करा सकेंगे रिजर्वेशनप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। देशभर में रेलवे के सभी आरक्षण केंद्रों पर 1 दिसंबर से भीम ऐप के जरिए टिकट का भुगतान लेने की व्यवस्था की जा रही है। मोदी सरकार के कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के अभियान की दिशा में रेल मंत्रालय का यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के मेंबर (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने कहा कि एक दिसंबर से देश के सभी रेलवे रिजर्वेशन सेंटर में चिह्नित काउंटरों पर भीम यूपीआई एप से भुगतान की सुविधा आरंभ की जा रही है। उन्होंने कहा कि नकदीरहित डिजिटल लेनदेन में अभी तक रेलवे डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड अथवा ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भुगतान ले रही है। अब एक कदम आगे बढ़ाते हुए रेलवे ने इन विकल्पों के साथ बिना किसी कार्ड के केवल मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल: दुर्घटनाओं के बावजूद बड़ी लापरवाही, 5000 से अधिक प्वाइंट पाए गए असुरक्षित

ऐसे होगा पेमेंट

भीम एप से भुगतान की प्रणाली के बारे में उन्होंने बताया कि काउंटर पर बैठा बुकिंग क्लर्क पैसेंजर एवं गंतव्य की जानकारी लेकर पीआरएस में भरेगा और भुगतान के लिये भीम एप का विकल्प चुनेगा और टिकट बुक कराने वाले से उसका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) मांगेगा।

ये भी पढ़ें- रेल दुर्घटनाओं में कम होगा एलएचबी डिब्बों से नुकसान, आधुनिक तकनीक से है लैस

बुकिंग क्लर्क पीआरएस में उस वीपीए को भरेगा और यात्री को मोबाइल पर भुगतान का अनुरोध संबंधी संदेश प्राप्त होगा। यात्री को उसे स्वीकार करना होगा। उसे स्वीकार करते हुए भीम एप से जुड़े बैंक खाते से पैसा रेलवे के खाते में पहुंच जाएगा। इस पर पीआरएस और मोबाइल दोनों पर भुगतान की सफलता का संदेश आ जाएगा और बुकिंग क्लर्क टिकट प्रिंट कर सकेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top