ट्रैकमैन के बच्चों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण देगा रेलवे

ट्रैकमैन के बच्चों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण देगा रेलवेएनएसडीसी के साथ मिलकर ट्रैकमैन के बच्चों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण देगा रेलवे

नई दिल्ली (भाषा)। रेलवे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ मिलकर अपने तीन लाख गैंगमैन और ट्रैकमैन के बच्चों को विभन्नि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का प्रशक्षिण देगा।

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने एनएसडीसी केंद्र बनाने के लिये स्टेशनों के पास या इसके स्वामित्व वाली संपत्तियों पर जमीन आवंटित करने फैसला किया है। इन बच्चों के कौशल विकास के लिये योजना को पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय स्वीकृति दे चुका है, जहां हाल में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन दिया था। रेलवे अपनी कॉलोनियों के निकट रेलवे स्टेशनों के पास पहले ही ऐसे 100 स्थानों की पहचान कर चुका है, जहां कौशल विकास केंद्र बनाये जायेंगे और इनमें से 53 को पहले ही एनएसडीसी के लिये नामित कर दिया गया है जबकि 44 अतिरक्ति स्थानों को इस उद्देश्य के लिये चिह्नित किया गया है।

ये भी पढ़ें- जल्दी सामान पहुंचाने के लिए ‘पाइथन’ और ‘एनाकॉन्डा’ की मदद ले रहा भारतीय रेलवे, जानिए कैसे 

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम लोग सिर्फ जमीन नहीं बल्कि कमरे या रेलवे से संबद्ध कोई स्थान देख रहे हैं ताकि इन्हें एनएसडीसी केंद्रों के लिये दिया जा सके। हम चाहते हैं कि इन कर्मचारियों के बच्चे कौशल प्रशक्षिण लें ताकि वे अपना कॅरियर बना सकें।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, दुनिया की पहली सोलर ट्रेन चलाने का किया कमाल

Tags:    indian railway 
Share it
Share it
Share it
Top