राजस्थान कबीर यात्रा 2022: संगीत, लोक, दर्शन और प्रकृति की एक बेहतरीन जुगलबंदी

राजस्थान कबीर यात्रा ने राजस्थान के माध्यम से और इसके साथ यात्रा करने वाले लोगों के दिलों में अपना रास्ता बना लिया, और इस यात्रा ने कुछ जख्मों पर मरहम लगाया और शांति और सार्वभौमिक प्रेम को बढ़ावा दिया।

Pankaja SrinivasanPankaja Srinivasan   14 Oct 2022 8:43 AM GMT

राजस्थान कबीर यात्रा 2022: संगीत, लोक, दर्शन और प्रकृति की एक बेहतरीन जुगलबंदी

जबकि राजस्थान कबीर यात्रा 2012 में शुरू हुई थी, 2016 में इस आयोजन में पंख लग गए जब राजस्थान पुलिस ने पहली बार अपनी परियोजना ताना बाना के माध्यम से सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए भागीदारी की। सभी फोटो: राजस्थान कबीर यात्रा

उदयपुर, राजस्थान

राजस्थान के दो जिलों उदयपुर और राजसमंद में पड़ने वाले छह गाँवों में सैकड़ों की संख्या में यात्री पहुंचे। वे वहां राजस्थान कबीर यात्रा, 2022 के लिए आए थे, जिसने नौ दिनों में सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय की।

कबीर, बुल्ले शाह, मीरा बाई और जैसे संत कवियों के गीत गाए गए, संगीत प्रेमियों, कलाकारों, दार्शनिकों और आधुनिक समय के कलाकारों ने इसे एक न भुला पाने वाली घटना बना दिया। लोकायन संस्थान के संस्थापक और सचिव गोपाल सिंह चौहान ने मुस्कुराते हुए कहा, "मैं इसे एक तीर्थयात्रा कहना पसंद करता हूं, न कि एक आयोजन।"

लोकायन संस्थान बीकानेर में स्थित एक चैरिटेबल सोसाइटी है, जो राजस्थान की अमूर्त और मूर्त विरासत के पुनरुद्धार, बहाली और नवीनीकरण पर काम करती है।

उदयपुर में राजस्थान कबीर यात्रा 2022 के शुभारंभ के बाद, जिसमें शहर के कौन-कौन से लोग शामिल थे और राजस्थान पुलिस, जो इस आयोजन का एक मुख्य हिस्सा है, उदयपुर जिले के एक गाँव कोटड़ा के लिए रवाना हुए। यह NH 76 A से कुछ दूर है और सड़क किनारे खूबसूरती बिखरी हुई है, जिसमें हरी-भरी लहरदार पहाड़ियाँ, जगमगाती झीलें हैं।

कोटड़ा के लोग, जिनमें हिंदू और मुसलमान दोनों शामिल, गेंदे की पंखुड़ियों की बौछार के साथ यात्रियों का स्वागत करने के लिए इकट्ठा हुए और नाश्ते और पानी के रूप में सेब दिए। यात्री सभी धर्मों से थे, विभिन्न देवताओं की पूजा करते थे, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि वे केवल प्रेम की शक्ति में विश्वास करते थे। कबीर का गाना, मो को कहां ढूंढे रे बंदे, मैं तो तेरे पास... ना मंदिर में, ना मस्जिद में, ना काबे कैलाश में... अचानक इतना कुछ समझ में आ गया।

शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देना

"तथ्य यह है कि राजस्थान पुलिस इस तरह के चमत्कार को दूर करने के लिए लोकायन संस्थान के साथ हाथ मिला सकती है, यह दर्शाता है कि कबीर, अंडाल, लल्डेड, हिजाम अंगंगल की इस भूमि में ताकत के छिपे हुए स्रोत हैं जो हमें जल्द ही प्यार और करुणा में वापस लाएंगे, "59 वर्षीय यात्री और दिल्ली के एक फिल्म निर्माता, उद्यमी और कार्यकर्ता सहजो सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया।

शाम की शुरुआत संबंधित गाँवों की मंडलियों के भजनों के साथ हुई, जहां यात्रा हुई थी, और इसने आगे क्या करना था, इसके लिए मूड सेट किया।

"क्षेत्र के लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण था कि वे इस आयोजन का हिस्सा महसूस करें। यह परियोजना ताना बाना के मुख्य इरादों में से एक है, समावेशी होना, पुल बनाना और विश्वास और दोस्ती को बढ़ावा देना, "वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमनदीप सिंह कपूर ने गाँव कनेक्शन को बताया। वह केंद्रीय जासूसी प्रशिक्षण संस्थान, जयपुर के निदेशक हैं, जो पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो, गृह मंत्रालय, नई दिल्ली के अधीन कार्य करता है।

लोक परंपराओं के दिग्गजों ने स्थानीय कलाकारों का अनुसरण किया, सभी लोग रंगीन पगड़ी में थे। कालूराम बामनिया ने मन मस्त हुआ दिल क्या बोले, जिसे यात्रा के दौरान कई बार गाया गया था, को आत्मा को झकझोरते हुए गाया, सुमित्रा दास गोस्वामी ने चलती चक्की देख कर कबीरा रोए की एक शक्तिशाली प्रस्तुति दी, और उसके बाद मीरा भजन गाया।

गोस्वामी जैतारण से हैं, पाली घूमने वाले कामद समुदाय से हैं। "महिलाओं को समुदाय में सार्वजनिक रूप से गाने की अनुमति नहीं है। लेकिन, मैंने अपने पिता से गाने सीखे और उनके प्रोत्साहन से मैंने इतने विरोध और बदनामी के बावजूद गाना शुरू किया, "गायिका ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने तब से दुनिया भर में गाया है।

कच्छ के एक सूफी लोक गायक मुरलाला मारवाड़ा ने अपनी मूंछों के साथ भीड़ को दमा दम मस्त कलंदर के साथ झूमने पर मजबूर कर दिया, लोग वे जहां भी थे, उठ गए और नाचने लगे। वेदांत भारद्वाज ने 1966 में संयुक्त राष्ट्र में कांची के परमाचार्य, श्री चंद्रशेखर सरस्वती द्वारा रचित मैत्रीम भजाता और एम.एस. सुब्बालक्ष्मी द्वारा गाया गया एक भावपूर्ण मैशअप किया।

महेशा राम जी, नेक मोहम्मद लंगा, सकुरा खान, प्रभु मल्लंग ने अपने गीतों पर सभी को झुमा दिया। शानदार कबीर कैफे ने अपने असीम ऊर्जावान युवा सदस्यों के साथ मत कर माया को अहंकार, घाट घाट, तोड़ दिया ... और हर यात्री उठकर उनके संगीत पर नाचने लगा।

हर एक प्रस्तुति, कवि संतों का के हर गीत, बिल्कुल स्पष्ट, सरल, प्रत्यक्ष और किसी भी अस्पष्टता से रहित ... ने हर एक यात्री को एक आंतरिक यात्रा पर भेज दिया। एक साथी यात्री ने बुरा जो देख मैं चला, बुरा ना मिल्या कोई गाया।

माटी कहे कुम्हार से तू क्या रौंदे मोहे, एक दिन ऐसा आएगा, मैं रौंदूंगा तोहे, और चदरिया झीनी जैसे गाने, जहां कबीर शरीर की तुलना एक नाजुक बुने हुए कपड़े से करते हैं।

देसी और सीधे दिल से

भीड़ में बूढ़े और जवान का अद्भुत मेल था। हरियाणा की रोशिनी, संतरा देवी और केला देवी के बचपन के दोस्त यात्रा में शामिल हुए थे और विभिन्न गाँवों के बीच लंबी बस यात्रा में, उन्होंने गाया, अपने देवताओं से कलम उठाकर उन्हें एक सुनहरा भाग्य लिखने के लिए कहा! तीनों महिलाओं ने अपने कुछ साथी यात्रियों को भजन और उनका अर्थ सिखाया।

"मुझे कम से कम उम्मीद थी कि यहां मेरे लिए क्या सुलझ गया। मुझे लगता है कि मैं COVID के माध्यम से रवाना हुआ क्योंकि मुझमें कुछ इस यात्रा में आना चाहता था, "पुणे के 43 वर्षीय कलाकार और कला-आधारित चिकित्सक देवंजली सरकार ने हंसते हुए कहा। "लोक संगीत और राजस्थान के माध्यम से यात्रा का विचार अनूठा था, और मैं कबीर के रहस्यमय पहलू का पता लगाना चाहती थी, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

सरकार ने कहा कि उन्हें अब एहसास हुआ कि बड़ों का क्या मतलब है जब उन्होंने हमें संतों की वाणी सुनने का आग्रह किया। "मैंने किया और इसने मेरे लिए दरवाजे खोल दिए। यात्रा ने मुझे संगीतकारों की प्रतिभा की गहराई और साथ ही उनके होने की सादगी से चकित कर दिया, "उन्होंने आगे कहा।

प्रत्येक यात्री ने अपने अनुभव से कुछ न कुछ सीखा। कुछ आंखें बंद करके बैठे रहे और संगीत सुनते रहे, कुछ ने विश्व राजनीति और युद्ध की व्यर्थता पर चर्चा की। फिर भी अन्य लोग चुपचाप बैठे रहे और चित्र बनाए, फोटो खिंचवाए और ध्यान लगाया... प्रस्तुति रात में, कभी-कभी भोर तक चलती रही।

फलासिया गाँव में बारिश हुई थी, लेकिन वहाँ के ग्रामीणों ने यात्रियों का जो स्वागत किया। लेकिन कुछ भी मायने नहीं रखता था जब शबनम विरमानी ने गाना शुरू किया, या महेश राम जी ने वारी जाओ रे गाया।

दुश्मनों को दूर रखने के लिए 15वीं शताब्दी में अरावली रेंज में बने कुंबलगढ़ किले में रोंगटे खड़े हो गए। लेकिन, उस शाम को, संगीतकारों और यात्रियों ने युद्ध के बजाय प्रेम के बारे में सब कुछ बना दिया क्योंकि उन्होंने कबीर को गाया, जिन्होंने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल पर मानव जाति से मतभेदों, दुश्मनी और लड़ाई को समाप्त करने का आग्रह किया।

यात्रा के भीतर

मध्य प्रदेश के हरदा जिले के टिमरनी से आई 24 वर्षीय शिवानी टेल ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैं कबीर के माध्यम से और वहां मौजूद अन्य यात्रियों की नजर से दुनिया को देखना चाहती थी।" टेल एक गैर-लाभकारी संस्था शेडो (सामाजिक स्वास्थ्य और शिक्षा विकास संगठन) के साथ काम करती हैं। शेडो युवाओं, महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने और उन्हें उनके संवैधानिक अधिकारों के बारे में शिक्षित करने के लिए उनके साथ काम करता है।

"यात्रा 'मैं, मैं, खुद' की यात्रा से 'हम और हमारी' की ओर बढ़ने का एक अवसर था। मैं उन अहसासों और सबक को जीने की कोशिश करूंगी जो मैं यहां से लेती हूं, "उन्होंने कहा।

"विशेषाधिकार की दृढ़ता, जाति व्यवस्था, पितृसत्ता, कॉर्पोरेट लालच और करुणा की कमी मुझे गुस्सा दिलाती है ...," सहजो सिंह ने कहा। "लेकिन, मैं यात्रा से बहुत कम गुस्से और कहीं अधिक ऊर्जा के साथ लौटी हूं, "उन्होंने कहा।

कोटड़ा, फलासिया, कुंबलगढ़, सलूंबर, राजसमंद या भीम में परिदृश्य की कच्चीता कबीर से प्रेम और शांति का संदेश प्राप्त करने का एक आदर्श आधार था। "यात्रा संगीत, लोगों, दर्शन और प्रकृति की एक आदर्श जुगलबंदी थी। बहुत सुंदर ताना बना था," देवंजली ने कहा।

कबीर अपने दिलों में, होठों पर और अपने मोबाइल फोन में बजते हुए वापस चले गए। देवंजली ने पुणे वापस जाते हुए कहा, "यह जादू की औषधि थी जिसकी मुझे जरूरत थी। यार जरूर हुआ हम क्या बोले…"।

राजस्थान कबीर यात्रा के सूत्रधार रहे गोपाल सिंह चौहान, गाँव कनेक्शन से बातचीत

गाँव कनेक्शन : एक और मंत्रमुग्ध कर देने वाली राजस्थान कबीर यात्रा के लिए बधाई...

गोपाल सिंह चौहान : इस साल हम यात्रा वहीं ले गए जहां पहले नहीं थी, मेवाड़ क्षेत्र में। और, हमने दूरदराज के आदिवासी गाँवों को कवर किया, जो आमतौर पर इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संपर्क में नहीं आते हैं।

यह राज्य के दूरदराज के इलाकों में आदिवासी गाँवों पर रोशनी डालने का एक अवसर था... और, मेरे लिए यह किसी और चीज से ज्यादा तीर्थ यात्रा रहा है।

जीसी: इस वार्षिक यात्रा पर स्थानीय ग्रामीणों की क्या प्रतिक्रिया है?

गोपाल सिंह चौहान: ग्रामीणों ने कलाकारों और जीवन के इतने क्षेत्रों के लोगों के साथ मेजबानी की और बातचीत की, जो वे अन्यथा नहीं मिलते। हमने उनके गाँवों में ऐसा माहौल बनाया कि वे लंबे समय तक याद रखेंगे।

केवल उन्हें ही नहीं, हम आयोजकों के रूप में यह जानकर प्रसन्नता हुई कि कबीर और मीरा बाई की परंपरा इन हिस्सों में जीवित और अच्छी तरह से थी। हम अपने सभी निष्कर्षों को संग्रहित करेंगे।

गाँव कनेक्शन: कोई चुनौती?

गोपाल सिंह चौहान: हमारे देश भर से 350 और अधिक यात्री थे और 30 से अधिक कलाकार थे। वालंटियर सहित करीब 450 लोग गाँव-गाँव घूम रहे थे।

तार्किक रूप से, हम अति महत्वाकांक्षी हो सकते हैं, लेकिन ये ऐसे कार्यक्रम हैं जिन्हें हम ऐसे दूरस्थ क्षेत्रों में बार-बार संचालित नहीं कर सकते हैं। इतनी बार संसाधन और जनशक्ति जुटाना मुश्किल है। इसलिए, जब हम बाहर निकले, तो हमारा उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों और गाँवों तक पहुंच बनाना था।

सब कुछ ठीक चल रहा है, राजस्थान कबीर यात्रा अगले साल एक बार फिर 2 अक्टूबर को निकलेगी जैसा कि इस साल हुई थी। हम मोटे तौर पर उसी प्रारूप पर टिके रहेंगे। बेशक, हम कुछ चुनौतियों से निपटेंगे जिनका हमने इस साल सामना किया और चीजों को ठीक किया।

इस तरह के त्योहारों में सकारात्मक बदलाव लाने और लोगों को सोचने पर मजबूर करने की काफी संभावनाएं होती हैं। और, कुछ बाधाएं और चुनौतियाँ हमें आगे बढ़ने से नहीं रोक सकतीं।

#KabirYatra #rajasthan #story

Next Story

More Stories

© 2019 All rights reserved.