नेशनल अचीवमेंट सर्वे में 15वें से दूसरे स्थान पर पहुंचा राजस्थान, कर्नाटक पहले नंबर पर

नेशनल अचीवमेंट सर्वे में 15वें से दूसरे स्थान पर पहुंचा राजस्थान, कर्नाटक पहले नंबर परकर्नाटक पहले स्थान पर।

भारत सरकार की ओर से कराये गये नेशनल अचीवमेंट सर्वे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और विद्यार्थियों के सीखने के स्तर के मामले में राजस्थान दूसरे स्थान पर आ गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जारी आंकड़ों में राजस्थान को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। पहला स्थान कर्नाटक ने प्राप्त किया है।

केंद्र सरकार ने कक्षा 3, 5 और 8 में सीखने के स्तर की जांच के लिए 13 नवंबर 2017 को सभी राज्यों में सर्वे कराया था। इस सर्वे में पढ़ाई के सीखने के स्तर का विश्लेषण किया गया था। इसमें राजस्थान के विद्यार्थियों में सीखने के लेवल में बढ़ोतरी सामने आई है।

ये भी पढ़ें- भगत सिंह का लेख -   मैं नास्तिक क्यों हूं ‍?

नेशनल अचीवमेंट सर्वे-2015 में राजस्थान 15वें स्थान पर था। इस बार केंद्रीय मानव संसाधन विकास विकास मंत्रालय ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसमें राजस्थान को दूसरे स्थान मिला है। राजस्थान के सभी 33 जिलों ने शैक्षिक गुणवत्ता सुधार में वृद्धि दर्ज की है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ एक पहल से सूखे से बेहाल बुंदेलखंड के इन 5 गांवों के किसानों की खुल गई किस्मत

नेशनल एचीवमेंट सर्वे के अन्तर्गत राजस्थान के सभी 33 जिलों से लगभग 5500 विद्यालयों का सैम्पल के आधार पर चयन कर तीनों कक्षाओं के लगभग 1.10 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा ली गई थी। जबकि कर्नाटक और राजस्थान को मिलाकर कुल 22 लाख छात्रों ने भाग लिया था। केंद्रीय मानव संसाधन विकास विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने टि्वट कर इसकी जानकारी दी।

Share it
Share it
Share it
Top