राजधानी एक्सप्रेस की टिकट कंफर्म न होने पर रेलवे यात्रियों को देगा हवाई सुविधा

राजधानी एक्सप्रेस की टिकट कंफर्म न होने पर रेलवे यात्रियों को देगा हवाई सुविधाप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। भारतीय रेल अपने यात्रियों को एक नई सौगात देने जा रहा है। अब अगर आपकी ट्रेन का टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो आपको हवाई जहाज का टिकट थोड़े अंतर पर मिल सकता है। जिससे आप अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। यह योजना फिलहाल राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट और सेकेंड के यात्रियों के लिए होगी। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने यह योजना बीती गर्मी में बनाई थी जब वो एयर इंडिया के चेयरमैन थे।

ये भी पढ़ें- जल्द ही रेल किराये पर निर्णय लेगी रेल अथॅारिटी , नियुक्त होगा चेयरमैन

लेकिन उस वक्त रेलवे इन योजना पर सकारात्मक राय व्यक्त नहीं की थी। एक बार फिर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन लोहानी ने यह मामला उठाया है। उन्होंने कहा कि अगर एयर इंडिया अगर इस प्रस्ताव पर विचार करेगा तो हम इसे स्वीकार कर लेंगे। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार लोहानी ने कहा कि राजधानी एक्सप्रेस के एसी सेकेंड के टिकट का किराया एयर इंडिया के बराबर या उससे कम हो सकता है।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल में होने जा रहा है बड़ा फेर बदल, एक नवंबर है खास तारीख

हालांकि एक एयर इंडिया के अधिकारी ने इस योजना पर सवाल किया है। उनका कहना है कि रेलवे जिन यात्रियों का टिकट कंफर्म नहीं हो उन्हें सरकारी स्वामित्व वाली एयर इंडिया के पास स्थानांतरित कर सकती है। लोहानी का विचार बहुत अच्छा है लेकिन क्या रेलवे निजी या किसी अन्य निजी एयरलाइन के साथ ऐसा कर सकते हैं? क्या उन्हें बिना अन्य लाभ पहुंचाए, ऐसा कर सकते हैं? इसी साल अगस्त के आखिरी में आईएएस अधिकारी राजीव बंसल जिन्हें एयर इंडिया के चेयरमैन पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है उन्होंने कहा कि वो फिलहाल इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। बंसल ने कहा कि 'ऐसा पहली बार है कि मैं यह बात सुन रहा हूं। ट्रेन और हवाई किराए में अंतर है।'

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top