नालंदा विश्वविद्यालय यौन उत्पीड़न मामले में अंतरिम कुलपति का इस्तीफा

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   30 March 2017 12:51 PM GMT

नालंदा विश्वविद्यालय यौन उत्पीड़न मामले में अंतरिम कुलपति का इस्तीफाबिहार के नालंदा जिले के राजगीर स्थित नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय।

राजगीर (नालंदा) (भाषा)। बिहार के नालंदा जिले के राजगीर स्थित नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति ने दो विद्यार्थियों द्वारा यौन हमला करने की कथित घटना के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इन दोनों विद्यार्थियों में एक को निलंबित कर दिया गया है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

विश्वविद्यालय की मीडिया प्रभारी स्मिता पोलाईट ने बताया कि साथी विद्यार्थियों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में एक विद्यार्थी को निलंबित कर दिया गया है जबकि दूसरे का छात्रावास बदल दिया गया है। एक महीने पूर्व दो छात्रों के खिलाफ इस मामले में शिकायत मिली थी। दोनों पर साथी विद्यार्थियों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। निर्धारित प्रक्रिया के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

स्मिता पोलाईट ने बताया कि विश्वविद्यालय की आतंरिक शिकायत जांच समिति ने इस मामले की जांच कर गत 20 मार्च को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। नियमों का पालन करते हुए और चांसलर की मंजूरी से एक विद्यार्थी को निलंबित कर दिया गया जबकि दूसरे का कल छात्रावास बदल दिया गया था। इससे पहले, छात्रों के एक समूह ने इस मुद्दे पर कुलपति कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया था।

नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय कुलपति कार्यालय के समक्ष उक्त मामले को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस अधीक्षक आशीष कुमार ने शांत कराया। इस बीच आज शाम अंतरिम कुलपति ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

छात्राओं के यौन शोषण मामले में एक छात्र निलंबित

बिहार के नालंदा जिला के राजगीर स्थित नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों का एक समूह जो अपनी तीन सहपाठी छात्राओं के साथ यौन शोषण को लेकर प्रदर्शन किए जाने के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति ने आरोपी दो छात्रों में से एक को निलंबित कर दिया(

नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय सूत्रों के अनुसार ये दोनों छात्र बिहार के बक्सर और गया जिले के निवासी हैं। इस मामले में एक अन्य आरोपी छात्र को दूसरे छात्रावास में स्थानांतरित कर दिया गया था।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन से निलंबित छात्र जो कि पिछले कुछ दिनों से अपने सहपाठियों को तथा कुलपति को धमकी भरा मेल भेज रहा है, के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top