कल कोविंद भरेंगे राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन

कल कोविंद भरेंगे राष्ट्रपति पद के लिए नामांकनरामनाथ कोविंद के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

लखनऊ । भारतीय जनता पार्टी की ओर से उम्मीदवार रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति पद के लिये कल नामांकन भरेंगे। भाजपा ने कोविंद के लिये नामांकन के चार सेट तैयार कर लिये हैं। पहले सेट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह उनका नाम प्रस्तुत करेंगे।

दूसरे सेट में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली कोविंद का नाम प्रस्तुत करेंगे।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की आज बैठक

इसके बाद तीसरे सेट में शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल के साथ केन्द्र सरकार में शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू कोविंद का नाम प्रस्तुत करेंगे।

इसके बाद चौथे सेट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू राष्ट्रपति पद के लिये कोविंद का नाम प्रस्तुत करेंगे।

इससे पहले रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी से भी मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें : ‘राष्ट्रपति चुनाव में कोविंद का समर्थन करेगा जद (यू)’

राष्ट्रपति पद के लिये नामांकन 17 जून से शुरू हो गए थे। 25 जून को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 28 जून तक चलती रहेगी।

क्या है विपक्ष की रणनीति

राष्ट्रपति पद के लिये विपक्ष ने अभी तक कोई भी नामांकन दाखिल नहीं किया है। आज विपक्ष के 16 दलों ने राष्ट्रपति पद को लेकर बैठक की। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं हुए। अब तक विपक्ष की ओर से मीरा कुमार का नाम सामने आ रहा है।

आज सुबह ही बिहार में भारतीय जनता पार्टी के नेता सुशील मोदी ने भी कहा था कि नीतीश के लिये राष्ट्रपति पद के लिये रामनाथ कोविंद को अस्वीकार करना बहुत मुश्किल होगा।

नीतीश अपना समर्थन रामनाथ कोविंद को देंगे। इसका ऐलान भी जनता दल यूनियन ने कर दिया है। दलित उम्मीदवार होने के नाते मायावती भी विपक्ष का चेहरा दलित न होने की स्थिति में अपना समर्थन रामनाथ कोविंद को देने की बात कह चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद के बारे में जानिए

आम आदमी पार्टी भी मायावती की तरह विपक्ष में दलित उम्मीदवार न होने पर रामनाथ कोविंद को समर्थन की बात कह चुकी है।

समूची एनडीए में पहले आनाकानी करती शिवसेना ने भी रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान कर चुकी है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने उनके नाम का समर्थन करते हुए कहा, “रामनाथ कोविंद एक अच्छे इंसान है और देश के लिये अच्छा करेंगे।”

रामनाथ कोविंद के नाम पर मिलने वाले समर्थन से उनका राष्ट्रपति बनना लगभग तय है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top