बिहार में पत्रकार रवीश को मिलेगा ‘लोकरत्न सम्मान’

बिहार में पत्रकार रवीश को मिलेगा ‘लोकरत्न सम्मान’पत्रकार रवीश कुमार।

पटना (आईएएनएस)। पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके एनडीटीवी समाचार चैनल के पत्रकार रवीश कुमार को अमर कथा शिल्पी और स्वतंत्रता सेनानी फणीश्वर नाथ रेणु की स्मृति में शुरू हुए 'लोकरत्न सम्मान' से सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान उन्हें अररिया जिला स्थित फणीश्वर नाथ रेणु के गांव औराही हिंगना में एक समारोह में प्रदान किया जाएगा।

रवीश को यह पुरस्कार 22 अप्रैल को दिया जाएगा। फणीश्वर नाथ रेणु समाज सेवा संस्थान द्वारा आरंभ इस पुरस्कार के तहत प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न् प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम में 11 अन्य लोगों को भी 'रेणु स्मृति' सम्मान दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में प्रथम 'लोकरत्न सम्मान' बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दिया गया था।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

फणीश्वर नाथ रेणु समाज सेवा संस्थान के संरक्षक और रेणु के पुत्र पद्मपराग राय वेणु ने कहा कि पत्रकारिता जगत में रवीश कुमार ने अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि रेणु जी के रिपोतार्ज की तरह रवीश भी बेबाक अंदाज में अपनी बात रखते हैं। संस्थान के सचिव दक्षिणेश्वर राय ने कहा कि रवीश कुमार देश के संजीदा पत्रकारों में एक हैं। गौरतलब है कि राजकमल प्रकाशन से रवीश कुमार की किताब भी आ चुकी है। वह लघु प्रेम कथा श्रृंखला पहली किताब 'इश्क में शहर होना' के लेखक भी हैं।

'मैला आंचल', 'परती परिकथा' जैसी महान कृतियों के लेखक फणीश्वरनाथ रेणु ने अपनी कहानियों, उपन्यासों में ऐसे पात्रों को गढ़ा, जिनमें एक दुर्दम्य जिजीविशा देखने को मिलती है, जो गरीबी, अभाव, भूखमरी, प्राकृतिक आपदाओं से जूझते हुए मरते भी हैं, पर हार नहीं मानते।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-04-11 13:04:28.0

Share it
Share it
Share it
Top