Top

देश में सबसे ज्यादा शहद उत्पादन करने वाला जिला बना सहारनपुर, यहां का शहद विदेशों में होता है निर्यात

शहद उत्पादन में सहारनपुर पिछले दो सालों से देश में पहला स्थान बनाए हुए है। इस साल यहां 6,000 टन शहद का उत्पादन हुआ है। पिछले साल की अपेक्षा लॉकडाउन की वजह से इस वर्ष उत्पादन कम रहा।

Mohit SainiMohit Saini   30 July 2020 3:26 AM GMT

देश में सबसे ज्यादा शहद उत्पादन करने वाला जिला बना सहारनपुर, यहां का शहद विदेशों में होता है निर्यात

सहारनपुर जिले का देश में शहद उत्पादन के मामले में इस बार भी पहला स्थान रहा। लॉकडाउन की वजह से इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में उत्पादन तो कम हुआ है लेकिन फिर भी देश में पहला स्थान बनाने में यह जिला कामयाब रहा। शहद उत्पादन में सहारनपुर पिछले दो सालों से देश में पहला स्थान बनाए हुए है।

यूपी के सहारनपुर जिले में इस साल लॉकडाउन की वजह से 6,000 टन शहद का उत्पादन हुआ जबकि पिछली वर्ष यही उत्पादन 7,000 टन हुआ था। यहाँ का शहद विदेशों में भी निर्यात किया जाता है।


सहारनपुर के गंगोह ब्लॉक के गांव बीराखेड़ी में स्थित हाईटेक नेचुरल प्रोडक्ट इंडिया लिमिटेट के डायरेक्टर प्रियव्रत शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया, "यह जनपद सहारनपुर के लिए बड़े ही गर्व की बात है कि पिछले 2 वर्षों से जनपद सहारनपुर शहद उत्पादन में पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त कर रहा है। सहारनपुर का शहद यूएसए में एक्सपोर्ट किया जाता है।"

सहारनपुर में लगभग 10,000 -15,000 मधुमक्खी पालक हैं जो लगभग 30,000 लोगों को रोजगार देने का काम कर रहे हैं। प्रियव्रत शर्मा के मुताबिक हाईटेक नेचुरल प्रोडक्ट इंडिया लिमिटेड 250 लोगों को रोजगार देने का काम कर रहा है।

सहारनपुर के मधुमक्खी पालक सरसों के फूल का शहद, लीची का शहद, नीम का शहद समेत अन्य कई प्रकार के शहद का जनपद उत्पादन कर देश में जिले को ख़ास पहचान दिला रहे हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.