Top

संतरे के स्वाद वाले रसगुल्ले... मतलब सोने पर सुहागा

Sangeeta KhannaSangeeta Khanna   23 Oct 2018 7:46 AM GMT

संतरे के स्वाद वाले रसगुल्ले... मतलब सोने पर सुहागा

संतरे का स्वाद किसे पसंद नहीं? और अगर संतरे का स्वाद किसी मिठाई में आ जाए तो कहना ही क्या। वैसे तो आजकल हर तरह के केमिकल फ़्लेवर बाज़ार में उपलब्ध हैं जिनकी मदद से मिठाइयां और केक हर तरह के फलों के स्वाद में बनाए जा रहे हैं। और तो और इन मिठाइयों में केमिकल रंग डाल कर और भी विषाक्त बना दिया जाता है और वह भी केवल इसलिये क्योंकि ग्राहक रंगरूप देख कर खाने की चीजें ख़रीद लेते हैं।


इसलिए अगली बार जब आप मिठाई खाएं तो यह ज़रूर सुनिश्चित कर लें कि उसमें कोई कैमिकल रंग या फ़्लेवर न डाला गया हो। वैसे बेहतर तो यह होगा कि आप कुछ मिठाईयां बनाना सीख कर घर पर ही अपनी मनपसंद मिठाइयां बना लें। इस तरह स्वाद और सेहत दोनों की गारंटी रहेगी।

हम मिठाई में संतरे के स्वाद की बात कर रहे थे। घबराइये नहीं कुछ मिठाइयां बनाना इतना आसान है कि बच्चे भी बना लें। जैसे रसगुल्ले काफ़ी आसानी से बन जाते हैं अगर आप सही तरीक़े से छेना बनाना सीख लें। हां, हम यहां संतरे के रस में रसगुल्ले बनाने की बात कर रहे हैं। चीनी की चाशनी वाले रसगुल्ले तो आपने ख़ूब खाए होंगे पर हमें पता है कि संतरे के रस में डूबे ये रसगुल्ले आप सभी को ख़ूब पसंद आएंगे।

और हां, क्या आप सोच रहे हैं कि आपने मिठाई तो कभी बनाई नहीं, कहीं ये रसगुल्ले आपका इम्तिहान तो नहीं ले लेंगे? यक़ीन जानिए कि क़रीब एक घंटे में ही आप पूरे परिवार के लिए रसगुल्ले बना सकते हैं, बस दूध को खौलाकर छेना बनाते वक़्त थोड़ा ध्यान रखें कि छेना मुलायम बने। आइये हम बताते हैं कैसे।

संतरे के स्वाद वाले रसगुल्ले बनाने की सामग्री

(क़रीब 30 रसगुल्लों के लिये)

2 लीटर दूध (गाय का दूध रसगुल्ले के लिए सर्वोत्तम है पर भैंस का दूध भी ठीक होगा)

2-3 बड़े चम्मच सफ़ेद सिरका

2 लीटर संतरे का रस (ताज़ा रस बढ़िया रहेगा पर टेट्रा पैक वाला भी ठीक होगा)

3-4 ताज़े संतरे सजावट के लिए


रसगुल्ले बनाने की विधि

सबसे पहले कच्चे दूध को आंच पर गरम करने के लिए रखें और तब तक गरम करें जब तक उबलने के ठीक पहले दूध की सतह पर हल्की सी मलाई की परत दिखने लगे। ध्यान रहे कि दूध को उबालना बिलकुल नहीं है बल्कि क़रीब 92 डिग्री के तापमान पर ही धीरे-धीरे सिरका डाल कर दूध फाड़ने की प्रक्रिया शुरू करनी है। क्योंकि मुलायम छेना ही रसगुल्ले की जान है, यही प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है।

जैसे ही दूध गरम हो और इसकी सतह पर हल्की सी मलाई दिखने लगे, सिरके को चौथाई कप पानी में मिलाएं और धीरे-धीरे गरम दूध में चम्मच से हिलाते हुए डालें। ऐसा करने से दूध धीरे-धीरे फटने लगेगा और क़रीब 2-4 मिनट के अंदर पानी और छेना अलग-अलग हो जाएगा। दूध फाड़ने की इस प्रक्रिया में जल्दबाज़ी बिलकुल न करें क्योंकि धीरे धीरे फाड़ने से ही छेना मुलायम बनता है।

यह भी देखें: इन सर्दियों में बनाइए शकरकंद के स्वादिष्ट और पौष्टिक रोट

छेना को छान लें और जल्दी से साफ़ पानी में डुबाकर धो लें और फिर से छान लें। धो लेने से छेना रसगुल्ले के लिए तैयार हो जाता है।

अब हलका गरम रहते ही छेना को अच्छी तरह मसलते हुए आटे की तरह चिकना गूंध लें। अब चिकना किए हुए छेने के 30 गोले बनाएं और हर गोले को हथेलियों के बीच घुमाते हुए बिलकुल चिकना कर लें।

यदि किसी कारणवश छेना मुलायम न बने और मसलने पर बिलकुल चिकना न हो तो २-३ बड़े चम्मच मैदा डाल कर मसल लें पर ऐसा करने से रसगुल्ले स्पंजी नहीं बनेंगे।

यह भी देखें: त्यौहारों पर अबकी बार, अपनों को दें घर पर बने गुड़ से पगे बादाम का उपहार

अब एक बड़े बर्तन या प्रेशर कुकर में क़रीब 3 लीटर पानी खौलाएं और खौलते हुए पानी में छेने के सभी गोले एक-एक करके डाल दें। क़रीब 10 मिनट में सभी गोले फूलकर बड़े हो जाएंगे, अब आंच बंद करें और पके हुए रसगुल्लों को ठंडा होने दें। प्रेशर कुकर में रसगुल्ले एक सीटी होते ही फूल कर पक जाएंगे।

ठंडा होने के बाद एक बड़े बर्तन में संतरे का रस डालें और सभी रसगुल्लों को एक-एक करके निचोड़ कर रस में डाल दें। यदि आप चाहें तो संतरे के रस में थोड़ी चीनी घोलकर इसकी मिठास बढ़ा लें परन्तु इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

संतरे के रस वाले इन रसगुल्लों को फ्रिज में ठंडा करें और ताज़ी कटी संतरे की फांकों के साथ परोसें।

(संगीता खन्ना न्यूट्रिशन कोच हैं और फूड इंडस्ट्री में सलाहकार का काम करती हैं। क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड फेस्टिवल के आयोजन के अलावा वह देशी-विदेशी व्यंजनों से जुड़े अभिनव प्रयोग करती रहती हैं। वह जानी-मानी फूड राइटर भी हैं। खाने पर उनके healthfooddesivideshi.com और banaraskakhana.com नामके दो ब्लॉग हैं।)

यह भी देखें: बनाइए ताजे नारियल और करी पत्ते के साथ तुरई की केरल वाली सब्जी

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.