देश

एससी/एसटी फैसला: केंद्र की पुनर्विचार याचिका पर आज दोपहर दो बजे होगी सुनवाई 

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी कानून के दुरुपयोग को लेकर तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने के फैसले की समीक्षा करने के लिए केंद्र की पुनर्विचार याचिका पर तुरंत सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। आज दोपहर दो बजे खुली अदालत में सुनवाई शुरू की जाएगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने से संबंधित 20 मार्च को अपना फैसला सुनाया था। एससी-एसटी कानून में बदलाव को लेकर दलित संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया था।

कई राज्यों में दलितों का यह आंदोलन हिंसक हो गया और अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से कानून में बदलाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को ही पुनर्विचार याचिका दी थी।

यह भी पढ़ें: जबरन शारीरिक संबंध बनाने वाला पति दोषी नहीं : गुजरात उच्च न्यायालय

सुप्रीम कोर्ट पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करने के लिए राजी हो गया। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सोमवार को भारत बंद के दौरान बड़े पैमाने पर हुई हिंसा और जान-माल के नुकसान का हवाला दिया था, जिसके बाद न्यायालय सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ ने पुनर्विचार याचिका पर दोपहर दो बजे सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति एके गोयल और न्यायमूर्ति यूयू ललित की मूल पीठ का गठन करने पर भी सहमति जताई। एजी ने कहा कि यह आपात स्थिति है क्योंकि बड़े पैमाने पर हिंसा हुई है और उन्होंने आज इस पर तत्काल सुनवाई करने का अनुरोध किया।