दिल्ली मेट्रो के सात स्टेशनों पर शुरू होगी अमानती सामान घर और कुली सर्विस

Astha SinghAstha Singh   24 Oct 2017 11:36 AM GMT

दिल्ली मेट्रो के सात स्टेशनों पर शुरू होगी अमानती सामान घर और कुली सर्विसदिल्ली मेट्रो 

लखनऊ। मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए डीएमआरसी एक नई पहल करने जा रही है। दिल्ली-एनसीआर के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों से सटे मेट्रो स्टेशनों पर बाहर से आने वालों की सुविधा के लिए अमानती सामान घर (क्लॉक रूम) और कुली सर्विस शुरू की जाएगी। लोग मेट्रो स्टेशन पर बनने वाले क्लॉक रूम में ही अपना सामान जमा करवा सकेंगे। वापस आने पर सामान ले सकेंगे। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

डीएमआरसी के मुताबिक अगले साल मार्च तक यह सुविधा शुरू हो जाएगी। मेट्रो स्टेशन के क्लॉक रूम में लोग एक दिन से ज्यादा के लिए भी अपना सामान रखवा सकेंगे। चार्ज कितना लिया जाएगा, यह अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि प्रतिघंटे या प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा।

डीएमआरसी के मुताबिक, अभी दिल्ली-एनसीआर के 7 मेट्रो स्टेशनों पर क्लॉक रूम की सुविधा शुरू करने के लिए टेंडर निकाला गया है। इनमें शाहदरा, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, हूडा सिटी सेंटर, बॉटनिकल गार्डन, जहांगीरपुरी और आनंद विहार मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन एक ओर इंटरस्टेट बस अड्डे से कनेक्टेड है, तो दूसरी ओर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन भी यहां से काफी नजदीक है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली: मेट्रो के बढ़े किराए से यात्रियों को मिल सकती है राहत

आनंद विहार मेट्रो स्टेशन भी इंटरस्टेट बस अड्डा और रेलवे स्टेशन से कनेक्टेड है। चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से जुड़ा है, तो शाहदरा और जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन भी रेलवे स्टेशनों के पास हैं। वहीं हूडा सिटी सेंटर और बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशनों के पास एनसीआर के दो प्रमुख बस अड्डे बने हुए हैं।

डीएमआरसी का मानना है कि इन रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों से रोज बड़ी तादाद में लोग दिल्ली आते हैं। उनमें से कई लोग ऐसे होते हैं, जो एक या दो दिन के लिए किसी जरूरी काम के चलते दिल्ली आते हैं और मेट्रो से ट्रैवल करते हैं, मगर सामान रखने के लिए क्लॉक रूम न होने की वजह से उन्हें अपना सामान भी साथ लिए घूमना पड़ता है।

डीएमआरसी इन स्टेशनों पर सही जगह चिह्नित करके वहां बड़े आकार के क्लॉक रूम्स बनवाएगी और प्राइवेट कंपनियों को उन्हें ऑपरेट करने का जिम्मा सौंपेगी। यह सारी प्रक्रिया अगले साल मार्च तक पूरी हो जाएगी। अभी एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ही क्लॉक रूम की सुविधा उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो देगा अपने यात्रियों को 101 नई ट्रेनों की सौगात

साइज और टाइमिंग के हिसाब से चार्ज


डीएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक, क्लॉक रूम का इस्तेमाल करने के लिए चार्जेस का जो स्लैब बनाया जाएगा, उसके तहत पहले 4 घंटे के लिए एक समान चार्ज लगेगा। उसके बाद प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा, जो लगेज के साइज यानी स्मॉल, मीडियम और लार्ज पर निर्भर करेगा। यह चार्ज 10 से 20 या 30 रुपये प्रति घंटे तक भी हो सकता है। ये क्लॉक रूम ऐसी जगहों पर बनेंगे, जहां जाने से पहले यात्रियों को पहले सीआईएसएफ के फ्रिस्किंग जोन से गुजरना पड़ेगा और अपने सामान की चेकिंग करवानी होगी। इसका फायदा यह होगा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का संदिग्ध सामान बैग में लेकर क्लॉक रूम तक नहीं पहुंच सकेगा। ऐसा सुरक्षा के लिए जरूरी है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top