पटना शेल्टर होम यौन शोषण मामला : 'नौ दिन बाद भी नहीं दर्ज हुई एफआईआर'

बिहार के गायघाट क्षेत्र में अनाथ लड़कियों के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे शेल्टर होम में पहले रहने वाली 19 वर्षीय पीड़िता ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। पीड़िता के आरोप के बाद एफआईआर में देरी को लेकर पटना उच्च न्यायालय और विपक्षी दलों दोनों ने सरकार पर सवाल उठाए हैं।

Lovely KumariLovely Kumari   7 Feb 2022 10:24 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पटना शेल्टर होम यौन शोषण मामला : नौ दिन बाद भी नहीं दर्ज हुई एफआईआर

गायघाट (पटना), बिहार। 29 जनवरी को, राजधानी पटना के गायघाट में सरकारी शेल्टर होम 'उत्तर रक्षा गृह' में पहले रहने वाली 19 वर्षीय लड़की ने शेल्टर होम में अनाथ लड़कियों के साथ हो रहे यौन शोषण के खिलाफ एक एनजीओ से संपर्क किया। लेकिन 9 दिन के बाद भी इस मामले को लेकर एफआईआर नहीं दर्ज की गई है।

इस बीच, 2 फरवरी को, पटना उच्च न्यायालय ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया और राज्य के अधिकारियों से अब तक की जांच के तरीके पर सवाल उठाया। मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायमूर्ति एस कुमार की उच्च न्यायालय की पीठ ने भी प्राथमिकी दर्ज करने में राज्य के अधिकारियों की विफलता पर ध्यान दिया।

हाईकोर्ट ने 2 फरवरी को अपने मौखिक आदेश में समाज कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भी मामले की जांच के आदेश दिए थे।

मामले की दो जांच - एक समाज कल्याण विभाग के निदेशक द्वारा, और दूसरी किशोर न्याय निगरानी समिति द्वारा - पहले ही की जा चुकी है। लेकिन इस 'जांच' पर सवाल खड़े हो गए हैं।

पीड़िता।

"हमारे लिए यह ध्यान देने लायक बात है कि पीड़िता के इस तरह के खुलासे पर भी कोई एफआईआर नहीं दर्ज की गई है। इससे भी ज्यादा हैरानी की बात है किसमाज कल्याण विभाग के निदेशक ने जांच की है और आफ्टर केयर होम में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर ही यह निष्कर्ष निकला है कि तथाकथित पीड़िता द्वारा लगाया गए आरोप निराधार और झूठे हैं, "2 फरवरी के अदालत के आदेश को पढ़ा गया, जिसमें निगरानी समिति की रिपोर्ट का हवाला दिया गया है।

' कोई एफआईआर नहीं'

19 वर्षीय पीड़िता ने शेल्टर होम के संचालन पर संगीन आरोप लगाए हैं। पीड़िता ने 2 फरवरी को गांव कनेक्शन को बताया, ''शेयर होम की अधीक्षक वंदना गुप्ता की देखरेख में लड़कियों का जबरन यौन शोषण किया जा रहा है और ग्राहकों को लड़कियों की आपूर्ति की जा रही है।'' उसने अपनी बांहों पर चोट के निशान को दिखाते हुए कहा, "प्रताड़ित भी किया गया।"

उसने कुछ अज्ञात उच्च अधिकारियों पर अपराध में शामिल होने का भी आरोप लगाया। गांव कनेक्शन ने अधीक्षक वंदना गुप्ता से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन वह कमेंट करने के लिए उपलब्ध नहीं थीं।

"29 जनवरी को, लड़की हमारे पास पहुंची। हमने तुरंत पुलिस स्टेशन से संपर्क किया, जो पटना के गांधी मैदान क्षेत्र के अंदर आता है, लेकिन हमारी शिकायत पुलिस ने दर्ज नहीं की, "एनजीओ महिला विकास मंच की अध्यक्ष वीणा मानवी ने गांव कनेक्शन को बताया। "पुलिस ने कहा कि वे शिकायत दर्ज करने के लिए अधिकृत नहीं थे। हमें बताया गया कि यह एक महिला-आधारित मामला है, इसलिए महिला पुलिस स्टेशन गरदानीबाग पुलिस स्टेशन के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी, "मानवी ने कहा।

"हम महिला थाने भी गए, जो कि गरदानीबाग क्षेत्र के अंदर आता है। वहां के अधिकारियों ने केवल हमारी शिकायत सुनी, लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं की, "उसने आगे कहा।

गांव कनेक्शन ने मामले का जवाब देने के लिए संबंधित पुलिस थानों से संपर्क किया लेकिन पुलिस अधिकारियों ने कोई स्पष्टीकरण देने से इनकार कर दिया।

पीड़िता ने कुछ अज्ञात उच्च अधिकारियों के अपराध में शामिल होने का भी आरोप लगाया।

पीड़िता के आरोपों के जवाब में पुलिस अधिकारियों की निराशाजनक प्रतिक्रिया से परेशान, वीणा मानवी ने बताया कि अगले दिन 30 जनवरी को उन्होंने पटना के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) चंद्रशेखर सिंह से संपर्क किया और उन्हें एक अप्लीकेशन भी दिया, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

जब गांव कनेक्शन ने मामले पर प्रतिक्रिया लेने के लिए जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय से संपर्क किया, तो बात नहीं हो पायी।

5 फरवरी को, गांव कनेक्शन ने फिर से डीएम को फोन किया लेकिन उनसे बात नहीं हो पायी।

समाज कल्याण विभाग के निदेशक ने कहा, ''कोई गड़बड़ी नहीं''

पीड़िता द्वारा एनजीओ और पुलिस अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाने के एक दिन बाद, समाज कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने 30 जनवरी को स्थिति के बारे में जानने के लिए आश्रय गृह का दौरा किया और शेल्टर होम की सुपरिटेंडेंट से मुलाकात की।

समाज कल्याण निदेशालय के निदेशक राजकुमार ने गांव कनेक्शन को बताया, "हमने स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक जांच की थी, लेकिन तीन महीने के लंबे सीसीटीवी फुटेज और कुछ अन्य लोगों के बयानों के आधार पर, हमें आश्रय परिसर में कोई गलत काम नहीं मिला।"

"हालांकि, शेल्टर होम में 254 लड़कियां थीं जो शेल्टर की क्षमता से अधिक थी, "उन्होंने कहा।

इस बीच, 2 फरवरी के अदालत के आदेश में लिखा है: "... समाज कल्याण विभाग के निदेशक ने एक जांच की है और केवल आफ्टर केयर होम में स्थापित सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि तथाकथित द्वारा लगाए गए आरोप पीड़ित निराधार और झूठा है। ऐसा नहीं लगता है कि पीड़ित लड़की से कोई पूछताछ की गई थी और इस तरह की राय सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखकर ही निकली है।

पीड़ित के लिए न्याय के लिए काम करने वाले एनजीओ ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों द्वारा की गई त्वरित जांच पर भी सवाल उठाए।

यह पहली बार नहीं है कि बिहार में आश्रय गृहों में यौन शोषण का आरोप सामने आया है।

"24 घंटे के भीतर, उन्होंने आश्रय गृह की महिला अधीक्षक को क्लीन चिट प्रदान की थी। पटना डीएम ने भी पीड़िता के बारे में अप्रासंगिक बयान दिया और उसे चरित्रहीन बताया और कहा कि उसकी झगड़ालू प्रवृत्ति की है। उन्होंने हम पर राजनीति करने का आरोप लगाया, "मानवी ने बताया।

'सीसीटीवी काम नहीं कर रहे थे'

समाज कल्याण विभाग के अलावा, 30 जनवरी को किशोर न्याय बोर्ड के प्रधान मजिस्ट्रेट [अभिमन्यु कुमार] द्वारा एक और जांच की गई, जो किशोर न्याय निगरानी समिति को रिपोर्ट करता है।

राज्य में किशोरों के लिए न्याय सुनिश्चित करने वाले प्रावधानों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए 2008 में पटना उच्च न्यायालय द्वारा इस निगरानी समिति का गठन किया गया था। किशोर न्याय निगरानी समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आशुतोष कुमार हैं, और न्यायमूर्ति अंजनी कुमार शरण और न्यायमूर्ति नवनीत कुमार पांडे इसके सदस्य हैं।

अपनी जांच में, दो सामाजिक सदस्यों के साथ आश्रय गृह का दौरा करने वाले प्रधान मजिस्ट्रेट ने पाया कि सीसीटीवी काम नहीं कर रहे थे। यह समाज कल्याण विभाग द्वारा की गई जांच का सीधा विपरीत है जो सीसीटीवी फुटेज पर आधारित है।

अदालत ने अपने 2 फरवरी के आदेश में कहा, "ऐसा नहीं लगता है कि पीड़ित लड़की के साथ कोई पूछताछ की गई थी और इस तरह की राय केवल सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखकर ही आई है।"

शेल्टर होम में यौन शोषण

यह पहली बार नहीं है कि बिहार में आश्रय गृहों में यौन शोषण का आरोप सामने आया है।

2018 में बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से यौन शोषण का एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जब मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) की एक ऑडिट रिपोर्ट में यहां रहने वाली लड़कियों के साथ बलात्कार और यातना का खुलासा हुआ था। मेडिकल जांच से पता चला था कि 42 में से 34 का यौन शोषण किया गया था।

एक प्राथमिकी दर्ज की गई और बाद में मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया। मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर सहित कुल 18 लोगों को 20 जनवरी, 2020 को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने इस मुद्दे पर राज्य सरकार पर निशाना साधा है और 3 फरवरी को कहा कि यह चौंकाने वाला है कि अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

"यह एक चौंकाने वाली घटना है जो तीन-चार दिन पहले पटना में उत्तर रक्षा गृह [आफ्टरकेयर होम] की एक लड़की द्वारा वहां के एक शीर्ष अधिकारी पर यौन और शारीरिक प्रताड़ना का आरोप लगाने की है। मैं पहले मामले की विस्तार से जांच करूंगा और फिर इस पर अपना बयान दूंगा ",यादव ने कहा।

#shelter home #Bihar #sexual abuse #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.