टला बड़ा रेल हादसा, बिना इंजन दौड़ती रही शिवगंगा एक्सप्रेस

टला बड़ा रेल हादसा, बिना इंजन दौड़ती रही शिवगंगा एक्सप्रेसट्रैक पर खड़े लोग।

लखनऊ। दिल्ली से वाराणसी के मडुवाडीह रेलवे स्टेशन जा रही शिवगंगा एक्सप्रेस (ट्रेन नम्बर 12560) आज एक बार नहीं बल्कि दो बार मौत के मुंह में जाने से बची। हजारों यात्रियों के साथ बड़ा हादसा हो सकता था लेकिन सबकी किस्मत अच्छी थी की दो बार कपलिंग टूटने के बावजूद कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

जबकि कपलिंग टूटने के बाद ट्रेन के डिब्बे बिना किसी नियंत्रण के पटरी पर दौड़ते रहे। ऐसे में उनके पलटने की संभावना बहुत अधिक थी। पर दोनों बार भाग्य के सहारे हादसे टल गये। मामले में उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया की अधिकारियो ने जाँच के आदेश दिए है। कपलिंग कैसे टूटी, इसमें किसकी लापरवाही रही। जांच रिपोर्ट आने पर दोषियों विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे : पूछताछ का चक्कर छोड़िए, ट्रेन का पहला नंबर बताता है उसकी कैटेगरी

पहला हादसा

शिवगंगा एक्सप्रेस के साथ पहला हादसा इलाहाबाद रेलवे स्टेशन से आगे बढ़ते ही झूंसी और रामनाथपुर स्टेशनों के बीच हुआ। इंजन और ट्रेन के डिब्बों को जोड़ने वाली कपलिंग यहाँ टूट गई। ट्रेन का इंजन अपनी रफ़्तार में आगे निकलता चला गया और पीछे पीछे अपनी गति में बिना इंजन के डिब्बे भी पटरी पर दौड़ते रहे। कलपिंग खुलने की घटना से यात्रियों में भी हड़कम्प मच गया।

लोगो की सांसे थम गईं, की अगले पल क्या होगा। सच तो यही है की यहां कुछ भी हो सकता था। लेकिन अपनी गति के अनुरूप काफी देर बाद डिब्बे सुरक्षित पटरी पर रुके। लोगो ने राहत की सांस ली। सूचना पर रेलकर्मियों की टीम पहुंची और कपलिंग जोड़कर फिर से ट्रेन को वाराणसी मडुवाडीह के लिए रवाना किया गया।

ये भी पढ़ें- रेलवे ने शुरू की वैकल्पिक कैटरिंग व्यवस्था, अब ट्रेन में जरूरी नहीं होगा खाना लेना

दूसरा हादसा

यह बड़ी लापरवाही का विषय है की शिवगंगा एक्सप्रेस की कपलिंग जोड़ने के बाद बमुश्किल 50 किलोमीटर चली होगी कि फिर से वही हादसा दोहराया गया। फिर से ट्रेन की कपलिंग खुल गई।

इस बार हादसा जंगीगंज और ज्ञानपुर स्टेशनों के बीच हआ. एक बार फिर से यात्रियों में हड़कम्प मचा गया। फिर से भाग्य के सहारे सभी यात्री सुरक्षित रहे। काफी देर ट्रेन खड़ी रहने बाद रेलवे कर्मी मौके पर पहुंचे और फिर से कपलिंग जोड़कर ट्रेन आगे के लिए रवाना की जा सकी।

ये भी पढ़ें- अपनी कार और बाइक के एवरेज को लेकर परेशान रहते हैं, ट्रेन का जान हैरान रह जाएंगे

Share it
Top