अफवाह: सितम्बर में लगभग एक हफ्ते बैंक बंद

सितंबर के पहले हफ्ते में बैंकों की लगातार पांच दिन की छुट्टी रहेगी।यह एक महज अफवाह है।

Deepanshu MishraDeepanshu Mishra   31 Aug 2018 11:08 AM GMT

अफवाह: सितम्बर में लगभग एक हफ्ते बैंक बंद

सितंबर के पहले हफ्ते में बैंकों की लगातार पांच दिन की छुट्टी रहेगी। इससे बैंक के काम में काफी परेशानी होगी, यहां तक कि फंड ट्रांसफर भी नहीं हो पाएगा। कुछ न्यूज वेबसाइट और समाचार चैनल्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। इस खबर को देखने के बाद काफी यूजर्स परेशान हैं लेकिन यह एक महज अफवाह है।

एक सितंबर यानी शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। दो सितंबर को रविवार और तीन सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। चार और पांच सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। ऐसे में बैंक में बंद रहेंगे। इससे बैंकिंग लेनदेन प्रभावित होगा और कैश की किल्लत होगी। ऐसा कुछ भी नहीं है यह महज एक अफवाह है।

ये भी पढ़ें- आपकी जान जोखिम में डाल सकता है 'मोमो चैलेन्ज'

सितंबर के शुरुआत में लगातार चार या पांच दिन बैंक बंद रहने की खबर अफवाह है। एक सितंबर को महीने का पहला शनिवार है। पहले शनिवार को बैंकों की छुट्टी नहीं होती। बैंकों का दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है। इसके बाद दो सितंबर को रविवार को तीन सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद चार और पांच सितंबर को आरबीआई की कर्मचारी यूनियन के हड़ताल पर रहने के कारण बैंकिंग कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेग। ऐसे में आपको बता दें कि बैंक केवल दो और तीन सितंबर को ही बंद रहेंगे।

नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेसिडेंट अश्वि‍नी राणा ने आईएएनएस से बातचीत में बताया कि भले ही सितंबर के पहले हफ्ते में बैंक कुछ दिन बंद रहेंगे, लेकिन इसका बैंक‍ लेन-देन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये मैसेज सही नहीं है।

उन्होंने बताया कि पीएफ और पेंशन की मांगों को लेकर केंद्रीय बैंक के कर्मचारी 4-5 सितंबर को कैजुअल लीव पर जा रहे हैं। इसका सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों के रोजमरा के काम पर असर ना के बराबर होगा।

ये भी पढ़ें- सावधान: इस पुरानी तस्वीर की तरह कुछ भी पुराना वायरल हो सकता है

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top