सोलर पैनल की शीट से बना दी रेलवे स्टेशन की छत, बाकी स्टेशनों पर भी लगेंगे सोलर प्लांट

Mohit AsthanaMohit Asthana   30 Oct 2017 11:13 AM GMT

सोलर पैनल की शीट से बना दी रेलवे स्टेशन की छत, बाकी स्टेशनों पर भी लगेंगे सोलर प्लांटसोलर प्लांट।

लखनऊ। भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के साथ-साथ पर्यावरण पर भी विशेष ध्यान दे रहा है। रेल विभाग पर्यावरण को बचाने के लिये देश के स्टेशनों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगा रहा है। विभाग ने उत्तर भारत के कई रेलवे स्टेशनों पर सोलर प्लांट लगाना शुरू कर दिया है, जिसकी शुरूआत विभाग ने देश के तीन रेलवे स्टेशनों पर ये प्लांट लगाकर कर भी दी है। ये स्टेशन हैं जम्मू का कटरा स्टेशन, उत्तर प्रदेश का वाराणसी और साहिबाबाद स्टेशन। रेल मंत्री ने ट्विटर अकाउंट पर ये वीडियो शेयर किया है।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल: छोटे स्टेशनों का जल्द ही होगा कायाकल्प

कटरा में 6610 स्क्वायर मीटर में लगा है ये प्लांट

कटरा स्टेशन पर ये सौर ऊर्जा प्लांट 6610 स्क्वायर मीटर पर फैला हुआ है। जिसकी क्षमता 1000 किलोवाट है। ये प्लांट हर महीने 1,20000 यूनिट ऊर्जा उत्पन्न कर रहा है। इस प्लांट को 20 इन्वर्टर से जोड़ा गया है। जिससे लगभग 96 टन कार्बन कम हो रहा है।

वाराणसी के सौर ऊर्जा प्लांट की क्षमता 600 किलोवाट

वाराणसी स्टेशन पर भी लगाया गया सोलर प्लांट जिसकी क्षमता 600 किलोवाट है। ये प्लांट 6000 स्क्वायरमीटर में फैला हुआ है। इस प्लांट में 12 इन्वर्टर लगाये गए है। जिससे हर महीने 60,000 यूनिट ऊर्जा उत्पन्न की जा रही है। जिससे 48 टन कार्बन कम हो रहा है।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल: स्लीपर क्लास में 40 किलो से ज्यादा सामान लेकर करेंगे यात्रा, तो हो सकता है जुर्माना

साहिबाबाद स्टेशन में 16 किलोवाट का लगाया गया सोलर प्लांट

भारतीय रेल ने दिल्ली के निकट साहिबाबाद स्टेशन पर पहली बार 16 किलोवाट की क्षमता वाला सौर ऊर्जा प्लांट लगाया है। इस प्लांट की खासियत ये है कि इसमें सोलर पैनल की शीट से ही स्टेशन की छतों का निर्माण किया गया है। पर्यावरण के हित में उठाया गया ये रेल विभाग का अनोखा कदम है। रेल विभाग देश के अन्य स्टेशनों पर भी लगाएगा सोलर प्लांट।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top