नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अली मोहम्मद नाइक का निधन 

नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अली मोहम्मद नाइक का निधन नेशनल कांफ्रेंस का सिम्बल।

श्रीनगर (भाषा)। नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष का अली मोहम्मद नाइक (87 वर्ष) यहां निधन हो गया। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के तराल इलाके के निवासी अली मोहम्मद नाइक सीने के रोग से पीड़ित थे और उन्होंने कल रात अस्पताल ले जाते समय आखिरी सांस ली।

नेशनल कांफ्रेंस के संस्थापक एवं पूर्व मुख्यमंत्री शेख मोहम्मद अब्दुल्ला के अधीन उन्होंने प्लेबिसिट फ्रंट के महासचिव के तौर भी अपनी सेवा दी थी। ‘प्लेबिसिट फ्रंट' ने राज्य का भविष्य तय करने के लिए जनमत संग्रह कराने की वकालत की थी।

वर्ष 1967 में ‘प्लेबिसिट फ्रंट' छोड़ नाइक ने तराल निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लड़ा और वर्ष 1977 तक इसका नेतृत्व किया। वर्ष 1972 में वह जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष भी चुने गए।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

वर्ष 1999 में लोकसभा चुनाव में उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग निवार्चन क्षेत्र मेें मात दी थी। नाइक वर्ष 2006 में एक आतंकी हमले में गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे। नाइक के परिवार में अब उनके दो बेटे हैं।

Share it
Top