श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में हिंसा, एक की मौत, पांच घायल

श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में हिंसा,  एक की मौत, पांच घायलश्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए लाई गई ईवीएम।

श्रीनगर (आईएएनएस)। कश्मीर घाटी के मध्य बडगाम जिले में सुरक्षाबलों ने तीन स्थानों पर प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की, इस चुनावी हिंसा में एक की मौत और पांच घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने ईवीएम मशीनों के साथ तोड़फोड़ की और श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट उपचुनाव के मतदान में व्यवधान उत्पन्न किया। वहीं मध्य कश्मीर में चुनावी हिंसा में एक और व्यक्ति की मौत हो गई है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

पुलिस ने बताया कि हिंसक भीड़ ने एक बस में आग लगा दी और बडगाम में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनें तोड़ दीं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "सुरक्षा बलों ने मतदान में रुकावट डाल रही भीड़ पर गोलीबारी की, जिसमें कुछ प्रदर्शनकारी घायल हो गए।"

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था और इसके पहले तीन घंटों में बेहद कम मतदान हुआ। सुबह 10 बजे तक गांदरबल जिले में 4,403, श्रीनगर जिले में 4,283 और बडगाम जिले में 7,177 वोट पड़े थे। श्रीनगर/बडगाम सीट पर 2,61,397 योग्य मतदाता हैं। इसके लिए 1,559 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

अलगाववादियों ने इन चुनावों के बहिष्कार का आह्वान किया है। अर्धसैनिक केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल (सीआरपीएफ) की 200 से अधिक कंपनियों और पुलिस की 25 कंपनियों को श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल जिलों में तैनात किया गया है।

इस दौरान कुल 1,261,397 मतदाता 1,559 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार नजीर अहमद खान और पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला चुनावी मैदान में एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। इसके अलावा नौ और उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला नजीर अहमद खान और फारुख अब्दुल्ला के बीच है।

मतदान शाम पांच बजे तक होगा और मतगणना 15 अप्रैल को होगी।

Share it
Top