देशी गाय को बचाने के लिए शुरू हुई एक अनोखी पहल, लीजिए गाय के साथ सेल्फी और जीतिए इनाम 

देशी गाय को बचाने के लिए शुरू हुई एक अनोखी पहल, लीजिए गाय के साथ सेल्फी और जीतिए इनाम कोलकाता में शुरू हुई ‘सेल्फी विद काऊ’ प्रतियोगिता

लखनऊ। सोशल मीडिया पर सेल्फी का क्रेज रहता है और एक एनजीओ ने इसी क्रेज को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए 'सेल्फी विद काऊ' प्रतियोगिता शुरू की है। इस प्रतियोगिता का मकसद लोगों में गाय के महत्व के प्रति जागरुकता पैदा करना है। गाय के साथ सेल्फी लेने से आपको इनाम भी मिल सकता है।

कोलकत्ता में गोवंश की रक्षा और इनके बारे में जागरुकता फैलाने के लिए 'सेल्फी विद काऊ' या 'Cowfie' प्रतियोगिता शुरू की जा रही है। यह पहल गो सेवा परिवार नामक एक गैर सरकारी संगठन ने की है। उसके अधिकारियों के मुताबिक इस पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

एनजीओ से जुड़े अभिषेक प्रताप सिंह ने बताया, 'अभी तक इसका रेस्पॉन्स काफी बेहतर रहा है। गायों की सुरक्षा को किसी धर्म या फिर राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। यह सामाजिक और वैज्ञानिक इस्तेमाल के लिए होना चाहिए। गाय का कोई भी उत्पाद हो, दूध, मूत्र या गोबर सबका वैज्ञानिक इस्तेमाल होता है।' उन्होंने बताया कि इससे लोगों में गायों को लेकर जागरुकता पैदा होगी। एनजीओ पहले भी गायों से जुड़े मुद्दों पर अभियान चला चुका है।

16 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक भेजे सेल्फी

अगर आप एंड्रॉइड यूज़र हैं तो गौ सेवा परिवार नाम के इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। 'सेल्फी विद गौमाता' कॉन्टेस्ट 16 अक्टूबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगा। इस कॉन्टेस्ट को मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें सेल्फी, सेल्फी विद फैमिली और सेल्फी विद फ्रेंड्स शामिल है। प्रतिभागी इनमें से किसी भी श्रेणी में अपनी सेल्फी भेज सकते हैं।

21 जनवरी को आएगा रिजल्ट

इस कॉन्टेस्ट का परिणाम 21 जनवरी, 2018 को जारी किया जाएगा, जिसमें तीनों श्रेणियों को शामिल किया जाएगा। क्रिएटिव सेल्फीज़ में सिर्फ भारतीय ब्रीड या देसी गायों को शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हाईटेक गोशाला: A-2 दूध की खूबियां इनसे जानिए

क्यों होता है गाय के दूध का रंग पीला और भैंस के दूध का रंग सफेद, जानिये वजह

गोवंश विकास एवं अनुसंधान केन्द्र चित्रकूट : दूध से ज्यादा महंगा बिकता है गोमूत्र

Share it
Top